श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “नाक में दम”।)

?अभी अभी # 176 ⇒ नाक में दम? श्री प्रदीप शर्मा  ?

क्या आपने कभी किसी सुंदर चेहरे पर गौर किया है, क्या आपको याद है, उसका नाक नक्श कैसा है। कुछ लोग शादी के रिश्ते के लिए लड़का, लड़की देखने में विशिष्टता हासिल किए होते हैं। चाचा चाची बबलू के लिए लड़की देखने गए हैं, बस आते ही होंगे।

और उनके आते ही प्रश्नों की बौछार ! कैसी है लड़की चाची देखने में, चेहरा मोहरा तो ठीक है न। क्या होता है चेहरे में, आंख, नाक, होंठ, पतली गर्दन और लंबे बाल के अलावा। चेहरा तो ठीक, अब मोहरा क्या होता है, कैसा होता है यह तो आजमाने पर ही पता चलता है।।

गोरे गोरे गालों, झील सी आंखों और रसीले होठों के बीच बेचारी नाक अपने आपको उपेक्षित सी महसूस करती है। मजा तो तब आता है, जब यह सुंदर सा चेहरा पहले तो परिवार के सभी सदस्यों का दिल जीत लेता है, और बाद में जब अपना असली रंग दिखाता है, तो सबकी नाक में दम कर देता है। चाची, आपने क्या देखा था ऐसा, इस लड़की में।

हमें कभी विश्वास नहीं हुआ ऐसी बातों पर। लोग अपनी गलती नहीं देखते और चाहे जिस पर इल्जाम लगा देते हैं नाक में दम करने का। हमें तो इस बात में ही कोई दम नजर नहीं आता।।

हमने अपनी नाक को कभी अनदेखा नहीं किया, लेकिन कभी उसे विशेष भाव भी नहीं दिया। उसी के दोनों मजबूत कंधों पर हमारा चश्मा टिका हुआ है। बड़े शुक्रगुजार हैं हम नाक और कान दोनों के।

नाक के बिना हम चेहरे के बनावट की कल्पना ही नहीं कर सकते। लंबी, पतली, चपटी, मोटी कैसी भी हो, बस नाक कभी नीची नहीं होनी चाहिए।

सूंघने वाले नाक से कहां तक सूंघ लेते हैं। किसके घर में क्या चल रहा है।।

फूलों का गजरा हो, खिला हुआ गुलाब हो, गुलाब, केसर और इत्र की महक तब ही संभव है, जब सूंघने लायक नाक हो। जिनको सूंघने की लत लग जाती है, वे सुंघनी और नसवार के भी आदी हो जाते हैं। तंबाकू खाई ही नहीं जाती, सूंघी भी जाती है।

मुंबई से आए हमारे दोस्त गिरीश भाई भी नसवार सूंघने के आदी थे। जब कभी उनकी नाक बंद हो जाती, नसवार सूंघते ही, उन्हें एक साथ आठ दस छः छींकें आती थीं और उनका चेहरा एकदम राहत इंदौरी हो जाता था। वॉट अ रिलीफ़ !

पिछले कुछ दिनों से जुकाम ने हमारी नाक में दम कर रखा है। आंखों की जगह नाक के दोनों सायफन से गंगा जमना रुकने का नाम ही नहीं ले रही। जो आता है, उसका दो दर्जन छींकों से स्वागत करते हैं, बेचारे चुपचाप नाक पर रूमाल रख, लौट जाते हैं। जब तक जुकाम रहेगा, नाक में दम रहेगा। उम्मीद पर दुनिया कायम है। इधर जुकाम गायब, उधर हमारी नाक भी दमदार हो जाएगी। बात में है दम, नाक से हैं हम।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments