☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

🌹 साहित्य की दुनिया – श्री कमलेश भारतीय  🌹

(साहित्य की अपनी दुनिया है जिसका अपना ही जादू है। देश भर में अब कितने ही लिटरेरी फेस्टिवल / पुस्तक मेले / साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने लगे हैं । यह बहुत ही स्वागत् योग्य है । हर सप्ताह आपको इन गतिविधियों की जानकारी देने की कोशिश ही है – साहित्य की दुनिया)

☆ हरियाणा साहित्य अकादमी का बदला स्वरूप

हरियाणा की सभी साहित्य अकादमी का स्वरूप बदल गया है । अब सभी अकादमियों का विलय कर एक ही अकादमी बना दी गयी है जिसका नाम है – हरियाणा साहित्य व सांस्कृतिक अकादमी ! ये आदेश 24 मार्च को जारी किये गये । इस तरह अकादमियों के जितने भी अधिकारी कार्यरत थे , उन्होंने स्वतः ही अकादमी जाना बंद कर दिया । इस तरह राज्य के सभी भाषाओं के लेखकों में यह उत्सुकता है कि अब आगे क्या होगा ! हालांकि हरियाणा के सूचना व सम्पर्क विभाग के महानिदेशक डाॅ अमित कुमार अग्रवाल ने यह स्पष्ट किया कि सभी अकादमियों की पत्रिकायें पहले की तरह प्रकाशित होती रहेंगीं और एक ही विद्वान व प्रबंध कुशल व्यक्ति को इसका निर्देशन सौंपा जायेगा । एक ही बार में सभी भाषाओं के लेखकों को सम्मानित किया जायेगा । अभी देखते हैं कि कितना बदलाव आता है !

राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा : इधर राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर ने पुरस्कारों की घोषणा कर दी है और प्रदेश के पच्चीस रचनाकारों को चुना गया है । इनमें लघुकथा के चर्चित हस्ताक्षर डाॅ रामकुमार घोटड़, व्यंग्यकार फारूक आफरीदी , हरिओम मीणा , हसन जमाल , कुसुम मेघवाल , जवरी मल्ल पारिख , गौरधन सिंह शेखावत आदि शामिल हैं । ये पुरस्कार मई माह में दिये जायेंगे ! सभी रचनाकारों को बधाई । इससे पहले महाराष्ट्र के पुरस्कारों की घोषणा और समारोह आयोजित हो चुका है । अभी हरियाणा साहित्य अकादमी के पुरस्कारों की घोषणा प्रतीक्षित है ।

गाजियाबाद का कथा संवाद : गाजियाबाद में प्रसिद्ध लेखक से रा यात्री के बेटे आलोक यात्री , व्यंग्यकार सुभाष चंदर, शिवराज ये तिकड़ी मिलकर कथा संवाद का आयोजन प्रतिमाह करते हैं । इसमें आठ दस कथाओं का पाठ होता है और अच्छे से चर्चा भी होती है । इसमें एक साल पहले मुझे भी कथा पाठ का अवसर मिला ! यह बहुत ही सार्थक आयोजन होता है और चर्चित कथाकारों को आमंत्रित किया जाता है ।

दिल्ली की सन्निधि संगोष्ठी : गाजियाबाद की तरह दिल्ली में सन्निधि संगोष्ठी का आयोजन भी प्रतिमाह किया जाते है । इसका संचालन प्रसिद्ध रचनाकार विष्णु प्रभाकर के बेटे अतुल प्रभाकर कर रहे हैं । इसमें भी कथा पाठ होता है और खुलकर कहानियों पर चर्चा होती है ! यह सिलसिला भी चलता रहे ! यही दुआ है ।

व्यंग्य यात्रा का हिदी व्यंग्य में नारी स्वर विशेषांक : प्रसिद्ध रचनाकार डाॅ प्रेम जनमेजय के संपादन में निकल रही पत्रिका व्यंग्य यात्रा का ऐसा अनोखा विशेषांक आया है –हिंदी व्यंग्यकार में नारी स्वर यानी हिंदी व्यंग्य में महिलाओं का कितना योगदान है ! इस पर खूब चर्चा हुई है और इस अनोखे विषय वाले विशेषांक को खूब पसंद किया जा रहा है । बधाई ।

साभार – श्री कमलेश भारतीय, पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी

संपर्क – 1034-बी, अर्बन एस्टेट-।।, हिसार-125005 (हरियाणा) मो. 94160-47075

(आदरणीय श्री कमलेश भारतीय जी द्वारा साहित्य की दुनिया के कुछ समाचार एवं गतिविधियां आप सभी प्रबुद्ध पाठकों तक पहुँचाने का सामयिक एवं सकारात्मक प्रयास। विभिन्न नगरों / महानगरों की विशिष्ट साहित्यिक गतिविधियों को आप तक पहुँचाने के लिए ई-अभिव्यक्ति कटिबद्ध है।)  

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments