☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

☆ अपनों के बीच सम्मानित हुए श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ – अभिनंदन ☆

रतनगढ़, 15 अगस्त 2023: रतनगढ़ नगर परिषद ने वरिष्ठ साहित्यकार ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ को स्वतन्त्रता दिवस समारोह पर सम्मानित किया. स्वतन्त्रता दिवस समारोह पुराना पंचायत भवन, सब्जी मंडी, रतनगढ़ में आयोजित किया गया. धूमधाम से आयोजित इस समारोह में नगर परिषद के अध्यक्ष, अध्यक्ष प्रतिनिधि, पार्षदगण, नागरिक बंधु और छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे.

नगर परिषद के अध्यक्ष, अध्यक्ष प्रतिनिधि, पार्षदगण आदि ने ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ को साहित्य के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया.

ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ एक वरिष्ठ साहित्यकार हैं और वे कई वर्षों से अध्ययन, अध्यापन के साथ साहित्य की साधना कर रहे हैं. अपनी साधना के फलस्वरुप रतनगढ़ का नाम साहित्य क्षेत्र में उज्जवल किया है. आपको हाल ही में मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी, भोपाल, मध्य प्रदेश द्वारा 51000 रुपए का श्री हरेकृष्ण देवसरे पुरस्कार देकर सम्मानित किया है.

श्री हरेकृष्ण देवसरे पुरस्कार, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाने वाला एक साहित्यिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार बच्चों के साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार के लिए पात्रता मानदंड हैं:

  • उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • उम्मीदवार को कम से कम एक पुस्तक लिखी होनी चाहिए, जो बच्चों के साहित्य से संबंधित हो.
  • उम्मीदवार की पुस्तक को कम से कम एक वर्ष पहले प्रकाशित होना चाहिए.
  • यह पुरस्कार 51,000 रुपये, प्रतीक चिन्ह और अंग वस्त्र के रूप में दिया जाता है.

ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ ने कहा कि उन्हें देश विदेश में तो सम्मान मिला है मगर जब अपनों को अपनों के बीच सम्मानित किया जाता है तो गर्व की अनुभूति होती है. उन्होंने कहा कि वे हमेशा साहित्य के क्षेत्र में काम करते हुए रतनगढ़ का नाम रोशन करते रहेंगे.

💐 ई- अभिव्यक्ति परिवार की और से श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ जी को इस विशिष्ट सम्मान के लिए हार्दिक बधाई 💐

– श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments