ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (26 दिसंबर से 1 जनवरी 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (26 दिसंबर से 1 जनवरी 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

आप सभी को अंग्रेजी कैलेंडर के नव वर्ष की हार्दिक बधाई। यह कैलेंडर हमारा नहीं है परंतु  हमारे दुर्भाग्य के कारण हमारा अपना कैलेंडर भारत शासन द्वारा उपयोग में कम लाया जाता है।  हमारा हिंदू कैलेंडर कह रहा है :-

भाग्य होता, भाग्य-सा ही, काश मेरा

तो मुझे मिलता नहीं वनवास मेरा।

मैं पंडित अनिल पाण्डेय 26 दिसंबर से 1 जनवरी 2023 अर्थात विक्रम संवत 2079, शक संवत 1944 के पौष शुक्ल पक्ष की तृतीया से पौष शुक्ल पक्ष की दसवीं तक के सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल लेकर प्रस्तुत हो रहा हूं।

इस सप्ताह चंद्रमा पहले मकर राशि में रहेगा । फिर कुंभ और मीन राशि से गोचर करता हुआ 31 तारीख को 4:28 सायं काल से मेष राशि में प्रवेश करेगा।

इस सप्ताह सूर्य धनु राशि , मंगल वृष राशि में  वक्री  , गुरु मीन राशि में  , शनि मकर राशि में और राहु मेष राशि में रहेंगे । बुध प्रारंभ धनु राशि में रहेगा । 27 दिसंबर को 2:37 रात से मकर राशि में प्रवेश करेगा । इसके उपरांत 29 दिसंबर को 5:03 रात से वक्री होगा और 31 तारीख को 7:28 रात से धनु राशि में वक्री हो जाएगा । शुक्र प्रारंभ में धनु राशि में रहेगा और 29 तारीख को 2:42 दिन से मकर राशि में गोचर करेगा।

आइए अब हम राशि वार  राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह उत्तम है ।भाग्य उनका साथ देगा । उनके क्रोध में वृद्धि होगी । भाइयों और बहनों के  साथ संबंध ठीक होंगे । उनके सुख में वृद्धि होगी। । कार्यालय में प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 26 दिसंबर तथा 1 जनवरी सफलता दायक है । 29 ,30 और 31 दिसंबर को आपको सावधान रखकर कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रातः काल स्नान के उपरांत  तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर भगवान सूर्य को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । भाग्य से आपको पूर्ण मदद मिलेगी ।  धन आने का योग है ।  छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है । कृपया बचने का प्रयास करें । आपके सुख में वृद्धि होगी । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 दिसंबर फलदायक हैं। ।   1 जनवरी को आपको कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य के लिए मंगल देव की आराधना करें ।मंगलवार का व्रत करें ।  मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्य में सफलता प्राप्त होगी । आपके जीवन साथी को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने का अनुमान है । छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है ।  इससे आपको सावधान रहना है । संतान को कष्ट हो सकता है । छात्रों की पढ़ाई में बाधा आएगी । इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30 और 31 दिसंबर शुभ फलदायक हैं । 26 दिसंबर को आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए ।इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं। । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपका भाग्य आपकी मदद करेगा।आपके जीवनसाथी के लिए यह सप्ताह है अच्छा है । आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । पिताजी के स्वास्थ्य में समस्या आ सकती है । अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे ।शत्रुओं का विनाश होगा। । कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है ।  इस सप्ताह आपके लिए 26 दिसंबर और 1 जनवरी  विभिन्न कार्यों को करने योग्य तिथि है ।  27 और 28 दिसंबर को आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर भिखारियों को चावल का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ अच्छा और कुछ बुरा है । शासन से आपको मदद मिलेगी । शासन में आपका सम्मान होगा । आपके संतान की उन्नति होगी । संतान से आपको सुख मिलेगा। । नए शत्रु बनेंगे । शत्रु आप के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं कर पाएंगे । परंतु वे समाप्त भी नहीं होंगे । स्त्री जातकों  को कुछ रोग हो सकता है । व्यापार में कमी आएगी । भाग्य कम साथ देगा । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 दिसंबर उत्तम और कार्य शील हैं ।  सप्ताह के बाकी दिनों में आपको संभल कर कार्य करने हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप बुध के शांति का उपाय करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

कन्या राशि

यह सप्ताह आपके जीवन साथी के लिए अत्यंत उत्तम है । उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । आपका स्वास्थ्य भी ठीक-ठाक रहेगा । आपके संतान की उन्नति होगी । संतान का आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी ।भाग्य आपका साथ देगा । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । पिताजी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा ।  इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30 और 31 दिसंबर उत्तम और लाभकारी हैं ।  सप्ताह के बाकी दिनों में आपको संभल कर कार्य करने की सलाह दी जाती है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

तुला राशि

इस सप्ताह आपको अपने भाई बहनों से अच्छा स्नेह प्राप्त होगा । अगर पहले से कोई बुराई चल रही है तो उसमें कमी आएगी । आपके अंदर क्रोध की मात्रा बढ़ेगी । जिस पर आपको नियंत्रण करना होगा । भाग्य से आपको मदद मिल सकती है । आप किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें भाग्य आपकी मदद करेगा । छोटे-मोटे दुर्घटना का योग है । आपकी संतान की उन्नति होगी । उनका आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । वे आप की लगातार मदद करेंगे । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 26 दिसंबर तथा 1 जनवरी उत्तम और लाभकारी हैं । 29 ,30 और 31 दिसंबर को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ पूरे सप्ताह करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । ब्लड प्रेशर में कोई गड़बड़ी आ सकती है । कृपया ब्लड प्रेशर को निरंतर नापते रहे । आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । भाई बहनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे ।  पहले से खराब संबंधों में भी संबंध ठीक होने की स्थिति बनेगी । धन आने का उत्तम योग हैं । छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है । उससे बचाव का प्रयास करें । संतान के लिए यह सप्ताह लाभकारी है । माताजी और पिताजी दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 दिसंबर परिणाम दायक है । रविवार को अर्थात 1 जनवरी को आपको संभल कर काम करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप विष्णु सहस्त्रनाम का पूरे सप्ताह जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।  जो जातक अविवाहित हैं उनके लिए विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । विवाह तय होने का भी योग है ।प्रेम संबंधों में सघनता बनेगी । नए प्रेम संबंध बन सकते हैं । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है ।  इस सप्ताह आपके पास धन आएगा गलत और सही दोनों रास्तों से । इस सप्ताह आपके गर्दन या कमर में दर्द हो सकता है । ब्लड प्रेशर या डायबिटीज बढ़ सकती है । कृपया ध्यान रखें । इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30  और 31 दिसंबर उपयुक्त एवं लाभदायक है । इन तारीखों का पूर्ण उपयोग करें। । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं ।अपने कार्यों को इस सप्ताह पूर्ण करने का प्रयास करें । भाग्य भी आपकी मदद करेगा । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप राम रक्षा स्त्रोत का  जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपके व्यापार में वृद्धि हो सकती है ।कचहरी के कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। । ऋण से मुक्ति मिल सकती है ।  संतान की उन्नति होगी । भाई बहनों से संबंध अच्छे होंगे। । माताजी को कष्ट हो सकता है । कृपया उनका ध्यान रखें ।इस सप्ताह आपके लिए 26 दिसंबर और 1 जनवरी फलदायक है । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं । भाग्य से इस सप्ताह आपको कम प्राप्त होने की उम्मीद है ।  कोई भी कार्य भाग्य के सहारे न करें । अपना पुरुषार्थ लगाएं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर से निकलने के पहले अपने माता पिता जी का आशीर्वाद प्राप्त करें ।सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपको मुकदमे में सफलता के उत्तम योग हैं । व्यापार में वृद्धि होगी । अच्छा धन प्राप्त हो सकता है । व्यापार में प्रयास करें ।  सफलता प्राप्त होगी । भाग्य आपका साथ देगा । पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी  आ सकती है ।  उनका ब्लड प्रेशर या डायबिटीज बढ़ सकता है ।  पिताजी का विशेष ख्याल रखें । संतान से आपको सुख प्राप्त होगा । संतान आपके लिए अच्छा करने का निरंतर प्रयास करेगा । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 दिसंबर अद्भुत एवं लाभदायक है ।  26 दिसंबर को आपको सतर्कता पूर्वक कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी । आपके सभी शासकीय कार्य आसानी से हो जाएंगे । व्यापार में वृद्धि होगी । धन आने का योग है । भाइयों और बहनों से संबंध उत्तम बनेंगे । पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । माताजी का स्वास्थ्य भी ठीक-ठाक रहेगा । भाग्य आपका साथ देगा । इस सप्ताह आपके लिए 29-30 और 31 दिसंबर अच्छे हैं । 27 और 28 दिसंबर को आपको संभल कर कार्य करना है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पंछियों को दाना दें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट का उपयोग करें और हमें इसके प्रभाव के बारे में बताएं ।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।

जय मां शारदा।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈