श्री कमलेश भारतीय 

(जन्म – 17 जनवरी, 1952 ( होशियारपुर, पंजाब)  शिक्षा-  एम ए हिंदी, बी एड, प्रभाकर (स्वर्ण पदक)। प्रकाशन – अब तक ग्यारह पुस्तकें प्रकाशित । कथा संग्रह – 6 और लघुकथा संग्रह- 4 । ‘यादों की धरोहर’ हिंदी के विशिष्ट रचनाकारों के इंटरव्यूज का संकलन। कथा संग्रह – ‘एक संवाददाता की डायरी’ को प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिला पुरस्कार । हरियाणा साहित्य अकादमी से श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरस्कार। पंजाब भाषा विभाग से  कथा संग्रह- महक से ऊपर को वर्ष की सर्वोत्तम कथा कृति का पुरस्कार । हरियाणा ग्रंथ अकादमी के तीन वर्ष तक उपाध्यक्ष । दैनिक ट्रिब्यून से प्रिंसिपल रिपोर्टर के रूप में सेवानिवृत। सम्प्रति- स्वतंत्र लेखन व पत्रकारिता)

☆ साक्षात्कार – पंजाब के लेखक शिद्दत से याद आते हैं : से. रा. यात्री ☆  श्री कमलेश भारतीय ☆

पंजाब के लेखक बहुत शिद्दत से याद आते हैं मुझे। लगभग छत्तीस साल का साथ रहा है मेरा प्रसिद्ध लेखक उपेन्द्रनाथ अश्क के साथ और मेरा नाम भी उनका दिया हुआ है। मेरा पूरा नाम सेवा राम गुप्ता था और उन्होंने कहा कि साहित्य में ऐसे नाम नहीं चलते। तुम्हारा साहित्यिक नाम होगा -से. रा. यात्री। इस तरह सेवा राम से मैं बन गया से. रा. यात्री। ग़ाज़ियाबाद प्रवास के दौरान प्रसिद्ध कथाकार से.रा. यात्री ने अपने नाम का रहस्य उजागर किया।

शनिवार की एक सुबह सवेरे उनके निवास एफ/ई-7 कविनगर में मिलने गया था सपरिवार। मेरे लिए तो वे ही मुख्य आकर्षण थे और एक तीर्थ जैसे भी। सुपुत्र आलोक यात्री ने ‘कथा संवाद’ के लिए ग़ाज़ियाबाद आमंत्रित किया था। लेकिन मेरे मन में से.रा. यात्री से मिलने की प्रबल इच्छा थी। सो उस दिन पूरी हो गई। वे बिस्तर से उठ तो नहीं पाए लेकिन उनकी आंखों में जो आत्मीयता दिखी, वह मेरे लिए अनमोल थी। जो बातें कीं वे भी अनमोल। नब्बे वर्ष की आयु के यात्री के आसपास या तो दवाइयां थीं या बीते वक्त की यादें। अश्क जी को स्मरण करते कहने लगे -उपेंद्रनाथ अश्क मेरे गुरु थे और मुझे अपना बड़ा बेटा मानते थे। मेरा प्रथम कथा संग्रह -‘दूसरे चेहरे’ और प्रथम उपन्यास -‘दराजों में बंद दस्तावेज’ अश्क जी ने अपने नीलाभ प्रकाशन से ही प्रकाशित किये थे। इस उपन्यास को बाद में भारतीय ज्ञानपीठ और हिंद पाकेट बुक्स ने भी संस्करण दिए।

– आपकी नवीनतम पुस्तक कौन सी है ?

– संयोग से वह भी अश्क जी के बारे में ही है जो सूचना व प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने प्रकाशित की है -‘उपेंद्रनाथ अश्क : व्यक्तित्व व कृतित्व।’

– कोई और उल्लेखनीय पुस्तक ?

– वर्धा के महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्व विद्यालय में चार वर्ष के दौरान तैयार की -‘चिट्ठियों की दुनिया’ यह विश्व के कालजयी लेखकों की दुर्लभ चिट्ठियों का संकलन है।

– मुझे यह खुशी मिली कि आपके साथ मेरी कहानियां ‘कहानी’ और सारिका जैसी पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहीं। आपको कुछ याद है ?

– हाँ मुझे नाम याद आ रहा है आपका -कमलेश भारतीय। आपको खूब पढ़ा और देखा है पत्रिकाओं में। मुझे तो आपको और आपके परिवार को देखकर सारा पंजाब याद हो आया है। कौशल्या अश्क जी और उनके पुत्र उमेश की पत्नी भी ऐसे ही सूट पहनती थीं जैसे आपकी पत्नी व बेटी ने पहन रखे हैं। आपके परिवार के आगमन से ऐसा महसूस हो रहा है जैसे पूरा पंजाब ही मेरे घर चला आया। हिंदी साहित्य में पंजाब के कथाकारों के योगदान को भुलाना मुश्किल है। राजेंद्र सिंह बेदी, भीष्म साहनी, मोहन राकेश, रवींद्र कालिया, स्वदेश दीपक, राकेश वत्स, रामसरूप अणखी, करतार सिंह दुग्गल सबसे अच्छे मेरे आत्मीय संबंध रहे। तीस साल लम्बा संबंध रहा अश्क जी के साथ। सिर्फ तीस-बत्तीस साल का था जब पहली बार उनसे मिलने गया था। फिर जालंधर उनके घर भी गया। जनवरी सन 1960 में जाना शुरू किया था अश्क जी के घर इलाहाबाद और सन 1996 तक मिलना जुलना चलता रहा। गुरदयाल सिंह और जगदीश चंद्र वैद पंजाब के बहुत बड़े लेखक थे। जगदीश चंद्र वैद का उपन्यास ‘धरती धन न अपना’ हिंदी साहित्य की अनमोल निधि है। मैं समझता हूं प्रेमचंद के ‘गोदान’ के समकक्ष उपन्यास है यह।

– प्रकाशकों से कैसे संबंध रहे आपके ?

– बहुत अच्छे। भारतीय ज्ञानपीठ, प्रभात प्रकाशन, हिंद पाकेट बुक्स, वाणी और आत्माराम संस  सहित करीब बीस बड़े प्रकाशकों ने मेरी पुस्तकें प्रकाशित कीं। अंत में आत्माराम संस ने मेरी पच्चीस पुस्तकें एक साथ ले लीं। 

– कोई मंत्र नये लेखकों के लिए ?

-बस… कहानी है जीवन की आलोचना। खूब पढ़ो और खूब लिखो।

©  श्री कमलेश भारतीय

पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी

संपर्क :   1034-बी, अर्बन एस्टेट-।।, हिसार-125005 (हरियाणा) मो. 94160-47075

 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments