श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “पंच और पंक्चर”।)  

? अभी अभी # 63 ⇒ पंच और पंक्चर? श्री प्रदीप शर्मा  ? 

इससे बड़ा पंच और क्या होगा कि, वर्ल्ड बाइसिकल डे, यानी साइकिल दिवस पर बीच सड़क में आपकी साइकिल पंक्चर हो जाए ! चलते चलते साइकिल की हवा निकल जाना, अथवा सड़क पर किसी ट्यूब के भ्रष्ट यानी बर्स्ट होने की आवाज होना, एक ही बात है।

ऐसे साइकिल दिवस हमने बहुत मनाए हैं। साइकिल को हाथ में लेकर चलते हुए, किसी पंक्चर पकाने वाले की दूकान तलाशी जाती है, राहगीरों से मदद ली जाती है, अचानक आशा की किरण जाग उठती है, जब कुछ पुराने टायरों के बीच एक साइनबोर्ड नजर आता है, यहां पंचर सुधारे जाते हैं। भला आदमी पहले तो पंक्चर शब्द को बिगाड़ कर, तू उसी तरह पंचर कर रहा है जैसे कुछ सज्जन व्यंग्य को बिगाड़ कर व्यंग लिख मारते हैं। क्या इसे ही पंक्चर सुधारना कहते हैं। ।

हम बाइसिकल को साइकिल इसलिए कहते हैं, कि इसे आजीवन दुपहिया ही रहना है, इसके नसीब में चार पहिए नहीं !

लोग पहले साइकिल से टू व्हीलर पर आते हैं, और तत्पश्चात् टू व्हीलर से फोर व्हीलर पर। जब कि साइकिल की यात्रा उल्टी चलती है। वह छोटी होकर कभी बच्चे की ट्राइसिकल

बन जाती है, तो कभी और बच्चा होकर चार पहिए की बच्चा गाड़ी बन जाती है। अच्छी विकासशील है साइकिल।

बच्चा गाड़ी में पूत के पांव आसानी से नजर आ जाते हैं। साहब और मैम साहब सुबह बगीचे में मॉर्निंग वॉक के लिए जाते हैं। साथ में एक आया होती है, जो बच्चा गाड़ी में साहबजादे का खयाल रखती हुई पीछे पीछे चलती है। मैम साहब के साथ, रोजाना की तरह, एक चार पांव का प्राणी होता है, जिसे आप कुत्ते के अलावा किसी भी नाम से संबोधित कर सकते हैं। ।

अब पूत के पांव तो आपने बच्चा गाड़ी में देख ही लिए, साहब का पुत्र है, साहब ही बनेगा, कोई संतरी नहीं और अगर यह पूत किसी मंत्री का हुआ तो इसे तो जीवन भर राज ही करना है, क्योंकि दुनिया में आज इसके बाप का ही तो राज है।

हमें इन सबसे क्या लेना देना। भैया तू तो पंचर सुधार दे और अपने पैसे ले ले, अच्छा भला साइकिल दिवस था, वह भी पंचर हो गया। लेकिन उसे भी तो ज्ञान बांटना है। कहां से कबाड़े से उठा लाए इस साइकिल को, आगे का टायर देखो, हवा भरो तो ट्यूब बच्चे जैसे टायर से बाहर निकल आता है, कितने गैटर लगे हैं देखो। मेरी मान लो, इस अटाले को यहीं छोड़ जाओ, बढ़िया ट्यूबलेस टायर वाली, ऑटोमैटिक गियर वाली नई साइकिल ले लो, साइकिल दिवस पर। आज तो साइकिल के पचास रुपए दे भी रहा हूं, वर्ना कल तीन सौ रुपए ले आना, ट्यूब टायर, दोनों बदलेंगे साइकिल के। समझे बाबू जी। ।

शायद इसे ही कहते हैं, एक और पंच ..!!

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments