हिन्दी साहित्य – कथा-कहानी ☆ लघुकथा – की-बोर्ड ☆ श्री विजय कुमार, सह सम्पादक (शुभ तारिका) ☆

श्री विजय कुमार

(आज प्रस्तुत है सुप्रसिद्ध एवं प्रतिष्ठित पत्रिका शुभ तारिका के सह-संपादक श्री विजय कुमार जी  की एक प्रेरक एवं विचारणीय लघुकथा  “की-बोर्ड)

☆ लघुकथा – की-बोर्ड ☆ श्री विजय कुमार, सह सम्पादक (शुभ तारिका) ☆

“सर, आपके पास कोई पुराना की-बोर्ड पड़ा होगा तो दे देंगे मुझे?” ग्रुप ‘डी’ में नए आए दृष्टिबाधित कर्मचारी ने स्टोर-इंचार्ज संजय से कहा।

“क्या करोगे अरुण जी?” संजय ने पूछा।

“सर, टाइपिंग के अभ्यास के लिए चाहिए था। वो क्या है न सर, मुझे कंप्यूटर पर काम करना आता है, परन्तु यहाँ पर अभी ग्रुप ‘डी’ में मैं कंप्यूटर पर काम नहीं कर सकता। कहीं यह न हो कि कल को मेरी पदोन्नति के लिए परीक्षा हो और मैं बिलकुल ही भूल जाऊं, तो उसके अभ्यास करने के लिए एक की-बोर्ड लेना चाहता था आपसे। भले ही पुराना और ख़राब ही दे दीजिये सर, मेरा काम चल जाएगा…,” अरुण ने स्पष्ट किया।

“अरुण जी, अभी तो है नहीं। दरअसल ख़राब की-बोर्ड वगैरह किसी काम नहीं आते तो हम रखते भी नहीं हैं अपने पास”, संजय ने कहा, “आगे कोई आएगा तो मैं दे दूंगा…।”

तभी पास बैठा नीरज बोल उठा, “अरुण जी, मुझसे ले लेना। मेरे पास पड़ा हुआ है एक पीस। कल ला दूंगा…।”

“धन्यवाद सर…,” कह कर अरुण चला गया।

नीरज संजय से कह रहा था, “अभी चार महीने पहले अपना की-बोर्ड बदलवाया था। तेरी भाभी फैंकने लगी थी कूड़े में तो मैंने यूं ही रोक दिया था कि पड़ा रहने दो, शायद काम आ जाए। हालांकि वह नाराज़ भी हो रही थी कि यूं ही कबाड़ इकट्ठा हो जाएगा और मैं भी सोच रहा था कि भला क्या काम आएगा? पर अब मुझे ख़ुशी हो रही है कि यह किसी के काम आ जाएगा, और एक सबक भी मिला है कि हर बेकार चीज़ को हम काम में ला सकते हैं, सिर्फ पता होना चाहिए कि उसका उपयोग कहाँ और कैसे होना है?”

“और यह भी कि कोई चीज़ जो हमारे लिए अनुपयोगी या खराब है, हो सकता है किसी दूसरे के लिए बहुत उपयोगी या काम की हो”, संजय ने भी मुस्कुरा कर सहमति जता दी।

***

©  श्री विजय कुमार

सह-संपादक ‘शुभ तारिका’ (मासिक पत्रिका)

संपर्क – # 103-सी, अशोक नगर, नज़दीक शिव मंदिर, अम्बाला छावनी- 133001 (हरियाणा)
ई मेल- [email protected] मोबाइल : 9813130512

≈ ब्लॉग संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈