हिन्दी साहित्य – आलेख ☆ परदेश – भाग – 28 – चलते फिरते ☆ श्री राकेश कुमार ☆

श्री राकेश कुमार

(श्री राकेश कुमार जी भारतीय स्टेट बैंक से 37 वर्ष सेवा के उपरांत वरिष्ठ अधिकारी के पद पर मुंबई से 2016 में सेवानिवृत। बैंक की सेवा में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान के विभिन्न शहरों और वहाँ  की संस्कृति को करीब से देखने का अवसर मिला। उनके आत्मकथ्य स्वरुप – “संभवतः मेरी रचनाएँ मेरी स्मृतियों और अनुभवों का लेखा जोखा है।” ज प्रस्तुत है नवीन आलेख की शृंखला – “ परदेश ” की अगली कड़ी।)

☆ आलेख ☆ परदेश – भाग – 28 – चलते फिरते ☆ श्री राकेश कुमार ☆

समय ऑनलाइन का है, घर बैठे खाद्य सामग्री, कपड़े, विद्युत उपकरण, दैनिक उपयोग का प्रायः सभी समान कुछ मिनट में आपके द्वार पहुंच जाता हैं।

अभी भी कुछ वस्तुएं जैसे पेट्रोल, बैंक से नक़द राशि आदि आपको स्वयं प्राप्त करने के लिए जाना पड़ता है। यहां विदेश में कुछ वस्तुएं “Drive thru” (चलते फिरते) के नाम से उपलब्ध करवाई जाती हैं। इसकी शुरुआत “मैकडोनाल्ड” नामक खाद्य प्रतिष्ठान ने किया था।

बैंक के एटीएम से भी आप अपनी कार में बैठे हुए ही राशि प्राप्त कर सकते हैं। अनेक स्थान पर एक साथ पांच कार चालक राशि निकाल सकते हैं।

यहां पर सुबह के नाश्ते के लिए प्रातः छः बजे से “Dunken Donald” नाम के प्रतिष्ठान से कॉफी, नाश्ता और पानी इत्यादि कार में बैठ कर मशीन में आदेश देकर आगे खाद्य खिड़की से प्राप्त कर बिना कार से बाहर निकले प्राप्त कर अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। यहां के लोग कॉफी के बड़े बड़े ग्लास जिसका मुंह बंद रहता है, से पीते रहते हैं। एक दो मील की दूरी पर ये दुकान मिल जाती हैं। हमारे यहां भी किसी ना किसी कोने या गली के नुक्कड़ पर चाय की गुमटी/टपरी दिख जाती हैं। जहां पर टपरी में कार्यरत छोटू आपकी चाय बाइक या कार में पेश कर देता हैं। हमारे यहां तो कट या एक के दो कप चाय का प्रावधान हैं।

यहां पर कुछ दवा दुकानें भी ऑनलाइन ऑर्डर की डिलीवरी कार में बैठे बैठे ही निर्धारित खिड़की से कर देती हैं।

पेट्रोल पंप पर आपको कार से बाहर निकलना ही पड़ता है,और पेट्रोल पाइप को स्वयं कार में लगाना पड़ता है। पेट्रोल पम्प प्रांगण पर कोई भी कर्मचारी नहीं होता है। अंदर केबिन में कुछ व्यक्ति अवश्य बैठे हुए दिख जाते हैं। वाहन में हवा सुविधा के लिए डेढ़ डॉलर भुगतान कर स्वयं ही हवा भरनी पड़ती हैं।

सत्तर के आरंभिक दशक में हमारे यहां साइकिल के एक चक्के में हवा भरने के लिए पांच पैसे शुल्क था, बाद में इसे दस पैसे कर दिया गया था, तो हमारे जैसे साइकिल प्रेमियों ने इस बात को लेकर विरोध किया था कि सौ प्रतिशत की वृद्धि बहुत अधिक है। कुछ दुकानें मुफ्त में हवा भरने के पंप उपलब्द करवाती थी, वहां उस समय भीड़ बढ़ गई थी।

कार में बैठे बैठे सिनेमा का आनंद तो हमारे देश में भी विगत कुछ वर्ष से लिया जा सकता हैं। यहां तो विवाह भी अब Drive thru सुविधा के तहत होने लगे हैं।

© श्री राकेश कुमार

संपर्क – B 508 शिवज्ञान एनक्लेव, निर्माण नगर AB ब्लॉक, जयपुर-302 019 (राजस्थान) 

मोबाईल 9920832096

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈