हिन्दी साहित्य – आलेख ☆ अभी अभी # 199 ⇒ नींद हमारी, ख्वाब हमारे… ☆ श्री प्रदीप शर्मा ☆

श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “नींद हमारी, ख्वाब हमारे।)

?अभी अभी # 199 नींद हमारी, ख्वाब हमारे? श्री प्रदीप शर्मा  ?

वे रोज हमारे ख्वाबों में आते हैं, फिर भी उन्हें पता ही नहीं होता, क्योंकि नींद भी हमारी है और ख्वाब भी हमारे ! और उधर वो बेचारे, रात भर करवटें बदलते, अनिद्रा के मारे।

पहले ऐसा नहीं होता था, क्योंकि हमें इतनी गहरी नींद आ जाती थी, कि हमें ख्वाबों का ही पता नहीं होता था। आज यह आलम है कि, ख्वाबों को नींद का, मानो इंतजार सा रहता है, इधर नींद आई, उधर से ख्वाबों का मच्छरों की तरह हमला शुरू। इन बिन बुलाए मेहमानों का आप ऑल आउट से मुकाबला भी नहीं कर सकते, क्योंकि ये तो ख्वाब ही हैं, कोई हकीकत नहीं।।

ख्वाब और खर्राटे दोनों ही हमेशा नींद का इंतजार करते रहते हैं, ख्वाब देखे जाते हैं और खर्राटे लिए जाते हैं। आपके ख्वाब कोई दूसरा नहीं देख सकता और आपके खर्राटे आप ही नहीं सुन सकते।

खर्राटे को कुछ लोग शुद्ध हिंदी में साउंड स्लीप कहते हैं। कहीं कहीं तो यह साउंड स्लीप इतनी डंके की चोट होती है, कि सबकी नींद हराम कर देती है। हमारे ख्वाब, हमारे रहते, कभी किसी और को परेशान नहीं करते। कभी कभी तो, जब हम ही अपने ख्वाबों से परेशान हो जाते हैं, तो ख्वाब टूट जाते हैं और हम जाग जाते हैं।

सपने तो सपने, कब हुए अपने ! यानी हमारी जाग्रत अवस्था ही जिंदगी की सच्चाई है, चाहे कितनी भी कड़वी हो। सपना कितना भी मीठा हो, उससे कभी मधुमेह नहीं होता। फिर भी न जाने क्यों, इंसान सपनों में जीना नहीं छोड़ता। सोते जागते जो लोग एक ही सपना देखते हैं, कभी कभी उनके सपने सच भी हो जाते हैं। और अगर नहीं होते, तो बस इतनी सी शिकायत ;

मेरा सुंदर सपना टूट गया

मैं प्रेम में सब कुछ हार गई

बेदर्द ज़माना जीत गया …।।

एक स्वस्थ शरीर और मन के लिए छः से आठ घंटे की गहरी नींद जरूरी है। पुराने समय में सभी दैनिक कार्यकलाप, बिजली के अभाव में, सूरज की रोशनी में ही संपन्न कर लिए जाते थे। खेती बाड़ी, मेहनत मजदूरी, चक्की पीसना, पनघट और कुएं बावड़ी से पानी भरने जैसे पापड़ बेलने वाले काम एक व्यक्ति को इतने थका देते थे, कि बिस्तर में पड़ते ही ऐसी नींद आती थी, कि सुबह केवल मुर्गे की बांग ही सुनाई देती थी। पौ फटते ही सभी फिर काम में जुट जाते थे।

स्कूल में पाठ भी कैसे पढ़ाए जाते थे, श्रम की महत्ता, सत्यवादी हरिश्चंद्र और मेरे सपनों का भारत।

हमने अपने सभी सपनों को परिश्रम और पुरुषार्थ से सच किया, और आज हम हमारा देश सफलता, संपन्नता और आधुनिक तकनीक के जिस मजबूत और विकासशील धरातल पर खड़ा है, वह हमें विश्व में सिरमौर और विश्व गुरु बनाने के लिए पर्याप्त है। दुनिया झुकती है, झुकाने वाला चाहिए।।

आज भी अगर हर व्यक्ति सप्ताह में 70 घंटे काम करे, तो कई सपने सच हो सकते हैं। न हि सुप्तस्य सिंहस्य प्रविशन्ति मुखे मृगा:। तगड़ी मेहनत, तगड़ी भूख और घोड़े बेचकर सोने वाली नींद। जब ख्वाब हकीकत बन जाते हैं, तब ही तो इंसान चैन की नींद सो पाता है।

शेखचिल्ली के सपने और दिवा स्वप्न देखना भी किसी मानसिक रोग से कम नहीं। अत्यधिक काम का दबाव भी मानसिक तनाव का कारण बनता जा रहा है। मोटिवेशनल स्पीच का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है स्ट्रेस मैनेजमेंट। अगर नींद हमारी है, तो ख्वाब भी तो हमारे ही होने चाहिए।

सच्चा सुख निरोगी काया

तो ही सच में कोई दुनिया को जीत पाया।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈