☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

🌹 साहित्य की दुनिया – श्री कमलेश भारतीय  🌹

(साहित्य की अपनी दुनिया है जिसका अपना ही जादू है। देश भर में अब कितने ही लिटरेरी फेस्टिवल / पुस्तक मेले / साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने लगे हैं । यह बहुत ही स्वागत् योग्य है । हर सप्ताह आपको इन गतिविधियों की जानकारी देने की कोशिश ही है – साहित्य की दुनिया)

☆ विश्व कविता दिवस की धूम

सन् 1999 से विश्व कविता दिवस मनाया जा रहा है । इसका मुख्य उद्देश्य कविता व कवियों को सम्मान देना है । कवियों को सुना जाये और अच्छे से उनकी कृतियों को पढ़ा जाये, यही उद्देश्य है । हिसार के गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय के हिंदी विभाग ने इस दिवस पर एक काव्य गोष्ठी आयोजित की । पहले तो विज्ञान व तकनीकी विश्विद्यालय में हिंदी विभाग का होना ही बहुत खुशी की बात है । इसके नवनियुक्त विभागाध्यक्ष प्रो एन के बिश्नोई ने कविता दिवस मनाने का संकेत विभाग को दिया । हिंदी विभाग को अस्तित्व में आये चार साल हो चुके हैं और इसके पहले अध्यक्ष प्रो किशना राम बिश्नोई अब सेवानिवृत होने जा रहे हैं लेकिन हिदी विभाग की स्थापना के लिये उन्हे याद किया जायेगा । वे भी इस अवसर पर मौजूद रहे । छात्र शिवा ने अच्छे से संचालन किया और कम से कम एक दर्जन छात्र छात्राओं ने काव्य पाठ किया । विभाग की ओर से डाॅ गीतू धवन, अनीता, कल्पना, कोमल व अन्य ने इसे सफल बनाने में खूब सहयोग दिया । एक अन्य कार्यक्रम भी हिसार मे विश्व कविता दिवस की पूर्व संध्या पर हुआ जिसमें प्रसिद्ध नवगीतकार सतीश कौशिक, विनोद मेहता, तिलक सेठी, ऋतु कौशिक, कमलेश भारतीय, सुरेंद्र छिंदा, सौरभ ठकराल, रश्मि, सरोज श्योराण आदि ने काव्य पाठ किया ।

चित्रा मुद्गल को सम्मान दर सम्मान: वरिष्ठ व चर्चित लेखिका चित्रा मुद्गल को सम्मान दर सम्मान मिल रहे हैं । उनकी सबसे नवीनतम कृति है – नकटौरा । उपन्यास जो सामयिक प्रकाशन से आया है । चित्रा मुद्गल को महाराष्ट्र साहित्य अकादमी और इंडियानेटबुक्स की ओर से सर्वोच्च सम्मान देना बहुत ही श्रेय की बात है । चित्रा मुद्गल को इनसे पहले भी व्यास सम्मान सहित अनेक सम्मान मिल चुके हैं । नये लेखकों को वे प्रोत्साहित करने में आगे रहती हैं ।

जालंधर से हिंदी पुस्तकें :  पंजाब के सांस्कृतिक केंद्र जालंधर की चर्चा पहले की गयी तो बहुत से सुझाव आये और बहुत से नाम स्मरण करने की बात कही गयी । इनमें सुदर्शन फाकिर, जगदीश चंद्र वैद , गजल गायक जगजीत सिंह , विजय निर्बाध, भूमिका , आलोचक डाॅ विनोद शाही , डाॅ सेवा सिंह और भी अन्य अनेक । वैसे कोई चाहे तो पूरी किताब जालंधर पर लिख सकता है । अब भी पंजाब के जालंधर के लेखक हिंदी लेखन में सक्रिय योगदान दे रहे हैं । इन दिनों डाॅ तरसेम गुजराल , डाॅ अजय शर्मा डाॅ विनोद कालरा की नयी पुस्तकें प्राप्त हुई हैं जो इस क्षेत्र की सांस्कृतिक मिठास लिये हुए हैं । सिमर सदोष पंकस अकादमी की स्मारिका के प्रकाशन में डूबे हैं । इन दिनों गीता डोगरा भी पंजाब के हिंदी लेखन के सितारे पुस्तक के संपादन में जुटी है । निधि शर्मा भी पत्रकारिता पर पुस्तक प्रकाशन की ओर अग्रसर है ।

साभार – श्री कमलेश भारतीय, पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी

संपर्क – 1034-बी, अर्बन एस्टेट-।।, हिसार-125005 (हरियाणा) मो. 94160-47075

(आदरणीय श्री कमलेश भारतीय जी द्वारा साहित्य की दुनिया के कुछ समाचार एवं गतिविधियां आप सभी प्रबुद्ध पाठकों तक पहुँचाने का सामयिक एवं सकारात्मक प्रयास। विभिन्न नगरों / महानगरों की विशिष्ट साहित्यिक गतिविधियों को आप तक पहुँचाने के लिए ई-अभिव्यक्ति कटिबद्ध है।)  

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments