सूचनाएँ/Information ☆ ☆ मण्डला जिले के गौरव सुप्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ राम कृष्ण पाण्डेय नहीं रहे ☆ ☆

स्व डॉ राम कृष्ण पाण्डेय

  ? मण्डला जिले के गौरव सुप्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ राम कृष्ण पाण्डेय नहीं रहे ?

उन आँखों में झांक के देखो तो सही ,
प्यार झलकता है की नहीं ।
एक कदम बढ़ा के देखो तो सही ,
राह मिलती है की नहीं ।
– श्री जय प्रकाश पाण्डेय 

(यह अत्यंत दुख की बात है कि श्री जय प्रकाश पाण्डेय जी, संपादक ई-अभिव्यक्ति (हिन्दी) के बड़े भाई साहब आदरणीय डॉ राम कृष्ण पाण्डेय जी का कल हृदयघात से विगत दिवस निधन हो गया।)

अद्वितीय प्रतिभा के धनी डॉ राम कृष्ण पाण्डेय जी का जन्म भीखमपुर (निवास) में जन्म हुआ था। जीवन के प्रारम्भ से ही संघर्षरत रह कर वे न केवल आगे बढ़े अपितु कई लोगों के प्रेरणास्रोत भी रहे। आपने अपने समय में मेट्रिक में मेरिट लिस्ट में आकार मंडला जिले का नाम रोशन किया था।

आपने जबलपुर विश्वविद्यालय से एम.ए. में स्वर्ण पदक प्राप्त करने के पश्चात ‘महात्मा गांधी जी के निजी सचिव’ एवं पूर्व सांसद डॉ महेश दत्त मिश्र जी के निर्देशन में “भारतीय संसदीय प्रणाली” में पी एच डी की उपाधि प्राप्त किया। तत्पश्चात “इंडियन प्राइम मिनिस्टर थ्योरी एंड प्रेक्टिस” पर डी लिट की उपाधि प्राप्त किया। बाद में प्रधानमंत्री के विशेष राजनैतिक सलाहकार  रहे। कम्युनिकेशन आफ इंडिया के निदेशक रहे। देश भर के आकाशवाणी केन्द्रों के लिए प्रोग्राम पालिसी बनाने वाले विभाग “श्रोता अनुसंधान” में डिप्टी डायरेक्टर से रिटायर हुए। रिटायर होने के बाद एल.एल.बी. एवं एल एल एम में स्वर्ण पदक प्राप्त किया। साथ ही बतौर गाइड कई छात्रों को पी.एच.डी. करायी।

रिटायर होने के बाद छत्तीसगढ़ कालेज, रायपुर में वरिष्ठ प्रोफेसर के रूप में काम करते हुए लोगों को निशुल्क कानूनी सलाह देते रहे। रिटायर होने के बाद भी अध्ययन करते हुए “सूचना के अधिकार” पर ऐतिहासिक पी.एच.डी की, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने पिता की तरह अपने परिवार की जिम्मेदारी का निर्वहन किया जो अनुकरणीय है।

? ई-अभिव्यक्ति परिवार की ओर से परम आदरणीय डॉ राम कृष्ण पाण्डेय जी को सादर नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि। ॐ शांति! शांति! ?

 

≈ ब्लॉग संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈