ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (29 मई से 4 जून 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

 हनुमान चालीसा की चौपाई है:-

राम दुआरे तुम रखवारे | होत न आज्ञा बिनु पैसारे ||

इस चौपाई का भावार्थ है कि संसार में मनुष्य के बहुत सारी कामनाएं होती हैं परंतु अंतिम कामना होती है मोक्ष की। हनुमान जी राम जी के दरबार में बैठे हुए हैं। विभिन्न प्रकार की कामनाओं को लेकर आने वाले पहले हनुमान जी के पास जाते हैं। उसके बाद आगे श्री रामचंद्र जी के पास जाते हैं। हनुमान जी लोगों की मोक्ष को छोड़कर सभी तरह की कामनाओं की पूर्ति कर देते हैं। परंतु मोक्ष प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को श्री राम चंद्र जी के पास जाना पड़ता है। श्री रामचंद्र जी के पास जाने के लिए श्री हनुमान जी के पास से होकर जाना पड़ता है। इसीलिए कहा गया है हनुमान जी की आज्ञा के बगैर कोई भी रामचंद्र जी के पास नहीं जा सकता है।

इस चौपाई को बार बार पाठ करने से होने वाला लाभ:-

ईश्वर की कृपा प्राप्त करने के लिए इस चौपाई का बार बार पाठ करना चाहिए।

आप सभी को पंडित अनिल कुमार पाण्डेय का नमस्कार। अब मैं आपको 29 मई से 4 जून 2023 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की नवमी से ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल के बारे में बताऊंगा।

इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा। उसके उपरांत 31 मई को 4:16 सायंकाल से तुला राशि में प्रवेश करेगा। 2 जून को 11:27 रात से वह वृश्चिक राशि में गोचर करने लगेगा।

इस पूरे सप्ताह सूर्य वृष राशि में , मंगल कर्क राशि में , राहु,बुध और गुरु मेष राशि में ,और शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे।

आइए अब हम राशिवार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए यह सप्ताह ठीक रह सकता है। लग्न में राहु के होने के कारण सफलताओं में कुछ कमी आ सकती है। भाग्य भी कभी साथ देगा और कभी नहीं देगा। सुख में कमी आएगी। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। धन के आने की मात्रा थोड़ी कम रहेगी। इस सप्ताह आपके लिए 1 और 2 जून उत्तम हैं। आपके जीवन साथी को इस दिन कुछ सफलता मिल सकती है। 1 और 2 जून को आपके सुख में वृद्धि हो सकती है। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रातः काल स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर सूर्य मंत्रों के साथ भगवान सूर्य को जल अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

वृष राशि का सूर्य इस सप्ताह आपके लग्न में निवास कर रहा है। इस कारण यह सप्ताह आपके लिए मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। इस सप्ताह आपके खर्च की मात्रा में बढ़ोतरी होगी। कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है। भाई बहनों के साथ तकरार संभव है। इस सप्ताह भाग्य आपका साथ दे सकता है। इस सप्ताह 1 और 2 जून को आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए। 3 और 4 जून को आपके जीवन साथी को कष्ट हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है। गलत रास्ते से धन आने का पूरा योग है।

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में केंद्र में एक भी ग्रह नहीं है। 29 ,30 और 31 मई को धन आने का योग है। बच्चों से आपको मामूली सहायता प्राप्त होगी। छात्रों की पढ़ाई में बाधा आ सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30 और 31 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उत्तम है। 3 और 4 जून को आप शत्रुओं को आसानी से पराजित कर पाएंगे। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत करें और हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

यह सप्ताह आपके लिए अच्छे संदेश लेकर आने वाला है। आपके स्वास्थ्य मैं थोड़ी खराबी आ सकती है। अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंधों में भी सफलता मिल सकती है। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। 1 और 2 जून को आपके कई कार्य सफल हो सकते हैं। शत्रुओं को पराजित करने के लिए 3 और 4 जून उत्तम है। राज्य से आपको इस सप्ताह काफी लाभ मिलने की उम्मीद है। व्यापार अच्छा चलेगा। धन आएगा परंतु मात्रा कम रहेगी। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

सिंह राशि

आप इस सप्ताह कचहरी के कार्यों में सफलता पा सकते हैं। अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके सभी शत्रु समाप्त हो सकते हैं। भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा। कार्यालय में आपको कोई परेशानी हो सकती है। भाइयों से आपको परेशानी हो सकती है। जीवन साथी के स्वास्थ्य में कोई खराबी आ भी सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 3 और 4 जून को थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

कन्या राशि

आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य पहले जैसा ही रहेगा। थोड़ा बहुत धन आने की संभावना है। भाई बहनों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। भाग्य से कम मदद मिलेगी। शत्रुओं की वृद्धि होगी परंतु कुछ शत्रु समाप्त भी होंगे। इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30 और 31 तारीख उत्तम है। इन तारीखों में धन आने की भी संभावना है। 3 और 4 जून को आपको कोई भी कार्य क्रोध में आकर नहीं करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को मंदिर जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि

वर्तमान में तुला लग्न में केतु विराजमान हैं। जिसके कारण आपको कई तकलीफों से मुक्ति मिल सकती है। पिताजी को कष्ट हो सकता है। कार्यालय में आपको परेशानी आ सकती हैं। छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है। आपके जीवन साथी के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा। आपके व्यापार में वृद्धि होगी। इस वर्ष तुला राशि के अविवाहित जातकों के लिए विवाह के उत्तम योग बन रहे हैं। प्रेम संबंध भी बन सकते हैं। इस सप्ताह आपके लिए 1 और 2 जून उत्तम और लाभकारी है 3 और 4 जून को आपको धन की प्राप्ति हो सकती हैं। 29 ,30 और 31 को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शुक्रवार को मंदिर में जाकर मंदिर के पुजारी को सफेद वस्त्रों का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक ठाक रह सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा कम ठीक रहेगा। इस सप्ताह भाग्य आपका कम साथ देगा। कई दुश्मन आप को एक साथ परेशान करने का प्रयास करेंगे। नए दुश्मन भी बन सकते हैं। आपके लिए इस सप्ताह 1 और 2 जून को सावधान रहने की आवश्यकता है। 3 और 4 जून को आप आपको भाग्य से विशेष मदद मिलेगी। इस सप्ताह आप दुर्घटनाओं से बच सकते हैं। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन शिवजी का अभिषेक करें और रुद्राष्टक का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक है। इस सप्ताह में आप दुर्घटनाओं से बचेंगे। कचहरी के कार्यों में 3 और 4 जून को सफलता का योग है। आपको अपनी संतान से उत्तम सहयोग प्राप्त होगा। धन आने की उम्मीद है। शत्रुओं से बचें। शत्रु प्रभाव कारी हो सकते हैं। इस सप्ताह आपके लिए 29 , 30 और 31 मई शुभ और लाभकारी हैं। इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उनका आपको उत्तम परिणाम प्राप्त होगा। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रातः काल स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर सूर्य मंत्र के साथ भगवान सूर्य को जल अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त नहीं होगा। कार्यालय में आपकी यथास्थिति रहेगी। धन आने का योग है। 3 और 4 जून को धन आने की उम्मीद है। 1 और 2 जून को अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे प्रस्ताव आ सकते हैं । 1 और 2 मई को ही आप जो कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कुंभ राशि

आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। भाई बहनों से संबंध ठीक रहेंगे। माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में भी खराबी आ सकती है। भाग्य उत्तम है। शत्रु को आप थोड़े ही प्रयास से समाप्त कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपनी संतान से विशेष सहयोग प्राप्त नहीं होगा। सामान्य सहयोग प्राप्त होने की पूरी संभावना है। छात्रों की पढ़ाई ठीक-ठाक चलेगी। 29 , 30 और 31 मई को आप को सावधान रहने की आवश्यकता है। कोई भी कार्य करने के पहले पूरी जांच परख कर लें। लालच में न फंसे। अगर आपको कोई रोग है तो उसमें भी इस सप्ताह आपको लाभ प्राप्त होगा। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदाई है। धन के प्राप्त होने की पूरी संभावना है। इस सप्ताह आपको अपनी संतान से कोई विशेष सहयोग नहीं प्राप्त होगा। विवाह के मामलों में भी अच्छा परिणाम नहीं निकलेगा। कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है। भाई बहनों के साथ संबंधों में कड़वाहट आएगी। आपके बड़े भाई आपसे रूष्ट हो सकते हैं। इस सप्ताह आपके लिए 29 ,30 और 31 मई उत्तम है। सफलता दायक है। सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सावधान रहकर कार्य करने की आवश्यकता है। 3 और 4 जून को आपको भाग्य से बिल्कुल मदद प्राप्त नहीं होगी। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments