ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (22 मई से 28 मई 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

आज की चौपाई है:-

जुग सहस्र जोजन पर भानू। लील्यो ताहि मधुर फल जानू।।

प्रभु मुद्रिका मेलि मुख माहीं। जलधि लाँघि गये अचरज नाहीं।।

दुर्गम काज जगत के जेते। सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।।

अर्थ – हे हनुमान जी आपने बाल्यावस्था में ही हजारों योजन दूर स्थित सूर्य को मीठा फल जानकर खा लिया था। आपने भगवान राम की अंगूठी अपने मुख में रखकर विशाल समुद्र को लाँघ गए थे तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं। संसार में जितने भी दुर्गम कार्य हैं वे आपकी कृपा से सरल हो जाते हैं।

इन चौपाइयों के बार-बार पाठ करने से होने वाला लाभ :-

हनुमान चालीसा की इन चौपाईयों से सूर्यकृपा विद्या, ज्ञान और प्रतिष्ठा मिलती है। दूसरी और तीसरी चौपाई के बार-बार वाचन से महान से महान संकट से मुक्ति मिलती है और सभी समस्याओं का अंत होता है।

चौपाइयों के पाठ से पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उपरोक्त चौपाइयों का पाठ मन क्रम और वचन से एकाग्र होकर करना चाहिए।

मैं अब आपको 22 मई से 28 मई 2023 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के जेष्ठ शुक्ल पक्ष की तृतीया से जेष्ठ शुक्ल पक्ष की अष्टमी तक के सप्ताह के ग्रहों के गोचर और राशिफल के बारे में बताऊंगा।

इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में मिथुन राशि में रहेगा। उसके उपरांत 24 मई को 7:33 प्रातः से कर्क राशि में प्रवेश करेगा। 26 मई को 7:14 रात से वह सिंह राशि में प्रवेश कर सप्ताह के अंत तक सिंह राशि में ही रहेगा। इसके अलावा पूरे सप्ताह सूर्य वृषभ राशि में, मंगल कर्क राशि में, बुध, गुरु और राहु मेष राशि में, शनि कुंभ राशि में और शुक्र मिथुन राशि मैं गोचर करेंगे।

आइए अब हम राशिवार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे और कुछ खराब परिणाम के साथ रहना है। आपका व्यापार ठीक ठाक चलेगा। आपका स्वास्थ्य जैसा है वैसा ही रहेगा। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेंगे। माताजी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है। आपके सुख में कमी आएगी। भाग्य आपका कम साथ देगा। आपको किसी भी कार्य को करने में काफी परिश्रम करना पड़ेगा। इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 मई उत्तम है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन भगवान शिव का अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपको धन की अच्छी प्राप्ति हो सकती है। स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आएगी। मानसिक दबाव बढ़ेगा। कचहरी के कार्यों में रिस्क ना लें। जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। भाग्य आपका मामूली साथ दे सकता है। अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो आपको कई सफलताएं मिल सकती हैं। आपके शत्रु आपसे इस सप्ताह पराजित हो सकते हैं। 22 और 23 मई को छोड़कर सप्ताह के बाकी सभी दिनों में आपको अपने भाई बहनों से सहयोग प्राप्त हो सकता है। 27 और 28 मई आपके लिए उत्तम है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अगर आप अविवाहित हैं तो आपके विवाह के प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंधों में कामयाबी मिलेगी। 26, 27 और 28 तारीख को आपको कुछ आर्थिक नुकसान हो सकता है। कृपया सावधान रहें। बाकी दिनों में धन आने का योग है। आपके संतान से भी आपको सहयोग प्राप्त होगा। कचहरी के कार्यों में सफलता प्राप्त होने की कम उम्मीद है। इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 मई उत्तम और लाभप्रद है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप राहु की शांति हेतु जाप करवाएं। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्यों में काफी सफलता मिलेगी। आपके द्वारा किए गए खर्चे में कमी आएगी। धन लाभ हो सकता है। अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो आपको अपने कार्यालय में प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती है। आपके माताजी को कष्ट हो सकता है। आपके सुख में कमी आएगी। आपके संतान को लाभ होगा। इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 तारीख उत्तम और लाभप्रद है। 22 और 23 तारीख को आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप मंगलवार का व्रत करें और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके शत्रु आप से पराजित होंगे। कचहरी के कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। व्यय में कमी आएगी। आय बढ़ेगी। धन आने का योग है। भाग्य थोड़ा बहुत साथ देगा। आपको अपने अधिकारी की नाराजगी सहनी पड़ेगी। इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 मई उत्तम और लाभदायक हैं। 24 25 और 26 मई को आपको सावधान रहकर ही कोई कार्य करना चाहिए। 22 और 23 मई को आपको धन लाभ हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मानसिक क्लेश हो सकता है। भाग्य से आपको बहुत-बहुत नहीं मिलेगा। कार्यालय में आपकी तारीफ होगी। नए-नए शत्रु बन सकते हैं। धन आने का अच्छा योग है। धन प्राप्त करने के लिए आपको भी प्रयास करना पड़ेगा। धन किसी भी दिन आ सकता है। आप के गुस्से में वृद्धि हो सकती है। आपके संतान की उन्नति होगी। इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 तारीख उत्तम फलदायक हैं। 27 और 28 तारीख को आपको सावधान होकर कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि

आपका स्वास्थ्य पहले जैसा ही रहेगा। 24, 25 और 26 तारीख को कार्यालय में आपके प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। परंतु बाकी दिनों में आप अपने कार्यालय में सतर्क रहें। भाग्य आपका पूरा साथ देगा। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। संतान की उन्नति हो सकती है। छोटी मोटी दुर्घटना भी हो सकती है। कृपया इनसे सतर्क रहें। इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 तारीख फलदायक है। इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उनमें आप सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप दुर्घटनाओं से बचने के लिए प्रातः काल स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें अक्षत और लाल पुष्प डालकर भगवान सूर्य को सूर्य मंत्रों के साथ अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु कमर और गर्दन में दर्द हो सकता है या नसों की कोई बीमारी हो सकती है। इस सप्ताह 22 और 23 तारीख छोड़कर बाकी सभी दिन भाग्य आपका साथ देगा। दुर्घटनाओं से आप बचेंगे। जीवनसाथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है। नए नए शत्रु बन सकते हैं। आपके क्रोध की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 तारीख परिणाम दायक है। 22 और 23 तारीख को आपको सतर्क रहना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

धनु राशि

अविवाहित जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत उत्तम है। विवाह के सुंदर प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंधों में वृद्धि होगी। आपको अपनी संतान से उत्तम सहयोग प्राप्त होगा। आपके स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में आपको परेशानी आएगी। धन के लाभ में कमी आएगी। इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 तारीख शुभ परिणाम दायक हैं। आपको 24, 25 और 26 को सतर्क रहना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपको उत्तम स्वास्थ्य के साथ में धन राशि की भी प्राप्ति होगी। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा आ सकती है। उनको ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या खून संबंधी कोई बीमारी हो सकती है। कृपया ब्लड प्रेशर की आवश्यक रूप से जांच करवा लें। इस सप्ताह आपके सुख में वृद्धि होगी। कोई नई संपत्ति भी खरीद सकते हैं। घर में कोई मंगलकार्य भी हो सकता है। इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 मई लाभदायक है। सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कुंभ राशि

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह ठीक रहेगा। गर्दन कमर या नसों का रोग इस वर्ष आपको हो सकता है। लंबी दूरी की यात्रा का भी योग है। संतान से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। 22, 23, 24 25 और 26 तारीख को आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। कचहरी के कार्यों में सफलता का योग है। इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 तारीख उत्तम है। आपको 24 25 और 26 को सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप रूद्राष्टक का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

यह सप्ताह आपके लिए ठीक है। आपके सुख में वृद्धि होगी। जनता में आपका मान सम्मान बढ़ेगा। शत्रुओं पर आपको विजय प्राप्त हो सकती है। कचहरी के कार्यों में सफलता का योग है। थोड़ी मात्रा में धन भी आ सकता है। भाग्य आपका साथ देगा। इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 तारीख उत्तम है। 24, 25 और 26 तारीख को आपके संतान को लाभ प्राप्त होगा। अगर आप छात्र हैं तो 24, 25 और 26 तारीख को आपको सफलता भी प्राप्त हो सकती है। 27 और 28 तारीख को आपको सतर्क रह कर कोई कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस साप्ताहिक राशिफल का उपयोग करें और हमें इसके प्रभाव के बारे में बताएं।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments