ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल 24 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

सबसे पहले मैं आपको हनुमान चालीसा के दो चौपाइयों के संपुट पाठ करने से होने वाले लाभ के बारे में बताता हूं । आज की चौपाइयां हैं:-

लाय सजीवन लखन जियाए, श्री रघुबीर हरषि उर लाए।

रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई, तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई॥

इन चौपाइयों का 11 माला लगातार 11 दिन संपुट पाठ करने पर आपको निम्नानुसार लाभ प्राप्त होगा :-

“हनुमान चालीसा की इस चौपाई से शारीरिक व्याधियों का  निवारण होता है तथा अपने से बड़ों की कृपा प्राप्त होती है । अगर आपका बॉस आप से नाराज है या आप रोगों से ग्रस्त हो गए हैं तो आपको इन चौपाइयों का पाठ करना चाहिए।”

मैं पंडित अनिल पाण्डेय अब आपको 24 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से वैशाख शुक्ल पक्ष की दशमी तक के सप्ताह में ग्रहों की स्थिति और साप्ताहिक राशिफल बताने जा रहा हूं।  

इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में वृष राशि का रहेगा ।मिथुन और कर्क राशि से गोचर करता हुआ 29 अप्रैल को 12:04 दिन से सिंह राशि में प्रवेश करेगा ।

इस पूरे सप्ताह सूर्य और गुरु मेष राशि में रहेंगे । बुध और राहु मेष राशि में वक्री रहेंगे । इनके अलावा मंगल पूरे सप्ताह मिथुन राशि में , शनि कुंभ राशि में और शुक्र वृष राशि में गोचर करेंगे।

आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपके पास धन अच्छी मात्रा में आ सकता है । परंतु इसके लिए आपको विशेष प्रयास करने होंगे । यह सप्ताह आपके लिए कुछ अच्छा था कुछ बुरा है । सूर्य आपके लग्न में बैठा हुआ है ।परंतु राहु के साथ ग्रसित है । जिसके कारण आपको मानसिक कष्ट हो सकता है । आपको  संतान से सहयोग प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 अप्रैल उत्तम और कार्य सिद्धि के लिए अनुकूल है । 27 और 28 अप्रैल को आपके द्वारा किए गए सभी कार्य सफल होंगे । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राहु की शांति का उपाय करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

सामान्यतया यह सप्ताह आपके लिए ठीक रहेगा । धन के आने में कुछ बाधाएं आएंगी ।  कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है ।  छात्रों की पढ़ाई में बाधाएं आएंगी ।  संतान से आपको कम सहयोग प्राप्त होगा ।  भाग्य आपका साथ दे सकता है ।  भाई बहनों के साथ सामान्य संबंध रहेंगे ।  इस सप्ताह आपके लिए 29 और 30 अप्रैल लाभप्रद है ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत करें तथा मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें ।  सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है । धन आते आते रुक सकता है । भाग्य आपका साथ देगा । आपकी संतान को कष्ट हो सकता है । संतान से आपको सहयोग प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 उत्तम और सकारात्मक है ।आपके कई कार्य इन तारीखों में सफल होंगे । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप  प्रातः काल स्नान के उपरांत सूर्य मंत्रों के साथ तांबे के पात्र में जल और लाल पुष्प डालकर भगवान सूर्य को अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपके गोचर कुंडली के अनुसार आपके पास धन आने का अच्छा योग है । कार्यालय में आपके लिए परेशानियां बढ़ेंगी । कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है ।शत्रुओं के पराजित होने का भी योग है । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । भाग्य इस सप्ताह थोड़ा कम साथ देगा । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 अप्रैल  लाभप्रद है । 24 , 25 और 26 अप्रैल को आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार को शनि देव की पूजा करें ।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है ।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा ।  धन लाभ  के मात्रा में कमी आएगी । कार्यालय में आपकी स्थिति बेहतर होगी । पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । माताजी को छोटी मोटी परेशानी हो सकती है । भाग्य से आपको सफलता नहीं मिल पाएगी । आपको अपने परिश्रम से ही सफलता प्राप्त होगी । भाई बहनों के साथ संबंध खराब होंगे  । इस सप्ताह आपके लिए 29 और 30 अप्रैल उत्तम है । 27 और 28 अप्रैल को आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप  प्रतिदिन प्रातः काल आदित्य हृदय स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है ।

कन्या राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका भरपूर साथ देगा  । अगर आप प्रयास करेंगे तो आपको कई सफलताएं  भाग्य के सहारे मिल जायेंगी ।आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा । छोटी-मोटी दुर्घटना हो सकती है । इस तरह की दुर्घटनाओं से सावधान रहें । पिताजी को स्वास्थ्य की परेशानी हो सकती है । कार्यालय में आपको कष्ट हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 24 , 25 और 26 तारीख सफलता दायक है ।  29 और 30 अप्रैल को आपको सतर्क रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि

27 और 28 अप्रैल को आपको शासकीय कार्यालयों में सफलता प्राप्त होगी । अगर आप अधिकारी हैं तो 27 और 28 अप्रैल को   आपके सभी प्रस्ताव स्वीकार कर लिए जाएंगे । यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा कठिन है । इस सप्ताह आपको परिश्रम ज्यादा करना पड़ेगा । आपके जीवन साथी को मानसिक  कष्ट हो सकता है । आपको भी शारीरिक कष्ट हो सकता है । इस सप्ताह आपको जो कुछ भी प्राप्त होगा वह आपके परिश्रम से ही होगा  । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें और रुद्राष्टक का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

अगर आप अविवाहित हैं तो इस सप्ताह आपके लिए विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । नये प्रेम संबंध भी बन सकते हैं । इस सप्ताह आपका अपने जीवन साथी के साथ बड़ा उत्तम संबंध रहेगा । शत्रु के साथ आपके संबंध और खराब होंगे ।  आपको मानसिक और शारीरिक कष्ट हो सकता है । पिताजी का स्वास्थ्य जैसा चल रहा है वैसा ही रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 29 और 30 तारीख उत्तम है ।  27 और 28 तारीख को आपका भाग्य आपका अच्छा साथ देगा  ।  24 ,25 और 26 तारीख को आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष का पूरे सप्ताह प्रतिदिन पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है ।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । आपके संतान को परेशानी हो सकती है । संतान को मानसिक परेशानी रहेगी । अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके शत्रु समाप्त हो सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 24 ,25 और 26 तारीख सफलता दायक है ।  27 और 28 तारीख को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है ।

मकर राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । आपके प्रयास से आपके शत्रु पराजित हो सकते हैं । आपके संतान आपके साथ उत्तम रुप से सहयोग करेंगे । संतान की उन्नति भी होगी । माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आएगी । उनको मानसिक परेशानी हो सकती है । पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । पिताजी भी मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 27 और 28 अप्रैल शुभ फलदायक हैं । सप्ताह के बाकी दिन आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें  । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपके सुख में वृद्धि होगी । स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा हो सकती है । आपका अपने भाई बहनों के साथ संबंधों में तनाव आएगा । आपकी संतान आपकी मदद नहीं करेगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप अपने कार्यालय में सतर्कता से काम करें । भाग्य से आपको मदद मिलेगी । इस सप्ताह आपके लिए 29 और 30 अप्रैल उत्तम सफलता दायक हैं । 27 और 28 अप्रैल को आपको सतर्क रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आ सकता है । आपको कुछ मानसिक परेशानी भी हो सकती है । गलत रास्ते से भी धन आएगा । भाई बहनों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं । माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । जीवन साथी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी आ सकती है । आपको इस सप्ताह अपने संतान से कोई सहयोग प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 तारीख अच्छी है । इन तारीखों में आपको सफलताएं प्राप्त हो सकती हैं । 29 और 30 अप्रैल को आपको सावधान रहकर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप राहु की शांति हेतु उपाय करवाएं ताकि आप बहुत सारी परेशानियों से  बच सकें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस साप्ताहिक राशिफल का  उपयोग करें और हमें इसके प्रभाव के बारे में बताएं ।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments