ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (20 फरवरी से 26 फरवरी 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

आज मैं 20 फरवरी से 26 फरवरी 2023 अर्थात विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 के फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या से फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करने जा रहा हूँ। 

रहीम दास जी ने कहा है कि :-

रहिमन’ चुप ह्वै बैठिए, देखि दिनन को फेर ।

जब नीके दिन आइहैं, बनत न लगिहैं देर ॥

इसका अर्थ है कि जब दिन खराब हों, आपके काम ना हो रहे हो तो शांत होकर बैठना चाहिए ।क्योंकि जैसे ही अच्छे दिन आएंगे आपके सभी कार्य तत्काल होने लगेंगे । इस सप्ताह में आपके  अच्छे और बुरे दिन के बारे में इस सप्ताहिक राशिफल के माध्यम से मैं आपको बताने जा रहा हूं ।

 इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा कुंभ राशि रहेगा। इसके उपरांत मीन और मेष से गोचर करता हुआ दिनांक 26 को 2:38 दिन से वृष राशि में प्रवेश करेगा । इस पूरे सप्ताह सूर्य और शनि कुंभ राशि में रहेंगे । मंगल वृष राशि में , बुद्ध मकर में , गुरु और शुक्र मीन राशि में तथा राहु मेष राशि में गोचर करेंगे ।

 आइए अब  हम राशिवार  राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

कचहरी के कार्यों में सफलता मिलने का योग है ।खर्च बढ़ेगा ।  धन आने का योग है। संतान से सहयोग प्राप्त होगा । भाग्य ठीक-ठाक साथ देगा ।दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें । व्यापार ठीक चलेगा । मानसिक शांति में थोड़ी बाधा आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 24 25 और 26 तारीख की दोपहर तक का समय लाभदायक है ।22 और 23 तारीख को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने का उत्तम योग है । धन प्राप्ति का पूर्ण प्रयास करें जिससे आपको अच्छा धन लाभ हो सके । आपको अपनी संतान से अच्छा सहयोग नहीं प्राप्त होगा । कार्यालय में आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है । भाग्य सामान्य है । इस सप्ताह आपके लिए 20 और 21 तारीख उत्तम है । 24 25 और 26 तारीख के दोपहर तक  आप को  सफलताएं कम मिलेगी । 26 तारीख की दोपहर के बाद से  सफलता मिल सकती है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप  भगवान शिव का  प्रतिदिन अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

मिथुन राशि

कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । आपको अच्छा कार्य मिल सकता है । गलत रास्ते से धन आने का कम योग है । शत्रुओं से मुक्ति संभव है । आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । आपके माताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी गड़बड़ी हो सकती है । आपके सुख में कमी आएगी । इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 फरवरी उत्तम है । 27 फरवरी को दोपहर के बाद से आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें एवं प्रातः काल सूर्य देव को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका अच्छा कार्य करेगा ।भाग्य के भरोसे आप कोई भी कार्य कर सकते हैं ।रिस्क वाले कार्यों को  रिस्क की गणना कर , इस सप्ताह करने का प्रयास करें । दुर्घटना से बचने का प्रयास करें । शत्रुओं को परास्त कर कर सकते हैं । उसके लिए भी प्रयास करें । पिताजी के स्वास्थ्य में बाधा आ सकती है । कार्यालय में आपको परेशानी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 24, 25 और 26 तारीख परिणाम दायक  है । आप जिन कार्यों  करने का प्रयास करेंगे वह हो जाएंगे । 20 और 21 तारीख को आपको सावधान रहना चाहिए  । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए यह सप्ताह थोड़ा कठिन रहेगा । भाग्य से आपको कम सपोर्ट मिलेगा ।दुर्घटनाओं में आपको राहत मिलेगी । आपके पत्नी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी आ सकती । आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । नए  शत्रु पैदा होंगे । इस सप्ताह आपके लिए 20 और 21 तारीख उत्तम परिणाम दायक है । 22 और 23 तारीख को आपको सावधान रहना चाहिए । 26 तारीख के दोपहर के बाद का समय भी उत्तम है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन भगवान शिव का अभिषेक करें और रुद्राष्टक का पाठ करें  सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

कन्या राशि

यह सप्ताह आपके जीवनसाथी के लिए अत्यंत उत्तम है । अविवाहित  जातकों के विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । भाग्य सामान्य है । आंख संबंधी रोग हो सकता है । कृपया सावधान रहें । इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 तारीख लाभदायक है । बाकी सभी दिनों में आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन कम से कम 3 बार  हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

तुला राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके संतान को कुछ कष्ट हो सकता है । आपको दुर्घटनाओं से सतर्क रहना चाहिए । विवाह संबंधों में बाधा आ सकती है । प्रेम संबंधों में भी बुरा हो सकता है । धन आने का सामान्य योग है । कचहरी के कार्यों को भी टालने का कष्ट करें । इस सप्ताह आपके लिए 24 25 और 26 की दोपहर तक का समय ठीक है । इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उसमें सफलता मिलने की संभावना है । सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सचेत रहकर कार्य करना है । 22 और 23 फरवरी को आपको कोई कार्य करने के पहले पूरा विचार करना चाहिए  । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रति दिन भगवान शिव का अभिषेक करें और शिव तांडव का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । आपको अपनी संतान से उत्तम सहयोग प्राप्त होगा । माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है ।भाइयों से संबंध सामान्य रहेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 20 और 21 फरवरी हितवर्धक है। 24, 25 और 26 तारीख की दोपहर तक का समय नए कार्यों के लिए उपयुक्त नहीं है । 26 तारीख की दोपहर के बाद का समय नए कार्यों के लिए अति उत्तम है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपके सुख की मात्रा में वृद्धि होगी ।पिछले सप्ताह से इस सप्ताह आप ज्यादा सुखी रहेंगे । धन का खर्चा भी बढ़ सकता है । भाइयों के बीच में कलह हो सकती है । पिताजी को कष्ट हो सकता है । संतान से कोई सहयोग प्राप्त नहीं होगा  । आपके गर्दन या कमर में दर्द हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 फरवरी शुभ और हितवर्धक है। 26 तारीख के दोपहर के बाद से कोई भी कार्य को करने में सतर्कता बरतें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार को शनि देव की पूजा करें । सप्ताह का शुभ दिन गुरुवार है ।

मकर राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । धन आने की उम्मीद है । भाई बहनों के साथ संबंध अति उत्तम रहेगा । संतान से सहयोग कम प्राप्त होगा । माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है ।आपके सुख में कमी आएगी । आपका भाग्य आपका कम साथ देगा । दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपके लिए 24 ,25 और 26 फरवरी विभिन्न कार्यों के लिए  उत्तम है । आपको चाहिए कि आप माताजी के स्वास्थ्य के लिए  राहु की शांति हेतु उपाए करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

कुंभ राशि

आपके लग्न का स्वामी आपके लग्न में बैठा हुआ है । यह एक अच्छा संकेत है । इस सप्ताह आपके पास धन की प्राप्ति हो सकती है । धन प्राप्ति के लिए आपको थोड़ा प्रयास भी करना होगा। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है । कचहरी के कार्यों से थोड़ा बचें । कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक रहेगी । इस सप्ताह आपके लिए 20 और 21 फरवरी तथा 27 फरवरी को दोपहर के बाद का समय उत्तम है । 26 फरवरी को दोपहर के बाद का समय में आपको अत्यंत सफलताएं मिलेंगी । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

मीन राशि

मीन राशि का स्वामी गुरु होता है । जो कि इस समय आपकी कुंडली के गोचर में लग्न में विराजमान है । आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।अच्छे-अच्छे प्रस्ताव आपको प्राप्त होंगे । प्रेम संबंधों में बढ़ोतरी होगी । अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । कचहरी के कार्यों में आपको विजय मिल सकती है । भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेंगे । भाग्य आपका उत्तम रूप से साथ देगा । आपका अपने कार्यालय में मान सम्मान बढ़ेगा । इस सप्ताह आपके लिए 22 और 23 फरवरी लाभदायक और परिणाम दायक है । 20 और 21 फरवरी को आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें । सप्ताह का शुभ दिन  बृहस्पतिवार है ।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments