ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (6 फरवरी से 12 फरवरी 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

भविष्य में प्राप्त होने वाले कर्म-फल को ही भाग्य कहा जाता है। पिछले संचित कर्मों के फल, जो वर्तमान में भोगे जाते हैं, उन्हें प्रारब्ध कहते हैं।  6 फरवरी से 12 फरवरी 2023 अर्थात विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 के फाल्गुन कृष्ण पक्ष की परिवा से फाल्गुन कृष्ण पक्ष के सप्तमी तक के सप्ताह में आप का प्रारब्ध कैसा होगा मैं यह बताने का प्रयास कर रहा हूं ।

इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा कर्क राशि में रहेगा  । 6 फरवरी को 2:46 दिन से सिंह राशि में गोचर करेगा । 8 तारीख को 1:30 रात से कन्या राशि में प्रवेश करेगा तथा 11 तारीख को 10:12 दिन से वह तुला का हो जाएगा । इस सप्ताह सूर्य मकर राशि में , मंगल वृष राशि में , गुरु मीन राशि में , शनि और शुक्र कुंभ राशि में भ्रमण करेंगे । राहु मेष राशि में बक्री रहेगा । बुद्ध प्रारंभ में धनु राशि का रहेगा तथा 7 तारीख को प्रातः 7:07  से मकर राशि में प्रवेश करेगा।

 आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं ।

मेष राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने का योग है परंतु धन अल्प  मात्रा में आएगा । कार्यालय में आपको सहयोग प्राप्त नहीं होगा । आपको कार्यालय में अत्यधिक परिश्रम करना पड़ेगा ।  आप अधिकारियों से वाद विवाद में उलझ सकते हैं ।अधिकारियों का सहयोग भी आपको प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपका भाग्य सामान्य है ।दुर्घटना हो सकती है । दुर्घटनाओं से सावधान रहने का प्रयास करें । इस सप्ताह आपके लिए 6,  11 और 12 फरवरी उत्तम फलदायक है ।   9 और 10 फरवरी को आपके कई कार्य बाधाओं के कारण नहीं हो पाएंगे। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रातः काल स्नान के उपरांत तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प डाल कर  भगवान सूर्य  को जल अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपको अपने कार्यालय में काफी सहयोग प्राप्त होगा । आपके कार्यालय के महिला कर्मचारियों से आपको बहुत मदद मिलेगी । आपको अपने पुरुषार्थ पर ज्यादा विश्वास करना पड़ेगा । आपको अपनी संतान से भी कम मदद मिलेगी । भाई बहनों से संबंध ठीक रहेंगे । आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है । आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 फरवरी परिणाम दायक हैं । 7 और 8 फरवरी को आपको अधिकांश कार्यों में सफलता प्राप्त होगी । 11 और 12 फरवरी को आपको असफलताएं मिल सकती हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन स्वयं या किसी विद्वान ब्राह्मण से आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बहुत हद तक ठीक रहेगा । छोटी मोटी परेशानियां आ सकती हैं । आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य  ठीक रहेगा ।  भाग्य से आपको अच्छी मदद प्राप्त होगी । संतान से थोड़ा बहुत सहयोग प्राप्त हो सकता है । भाइयों से आपकी अनबन रहेगी । आपके क्रोध में  वृद्धि होगी । इस सप्ताह आपके लिए 9 और 10 फरवरी अच्छा फल देने वाले हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गाय को हरा चारा खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । धन आने की मामूली उम्मीद है । आपके साथ दुर्घटनाएं  हो सकती हैं । सावधान रहें । जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । शत्रु परास्त होंगे । संतान से सहयोग प्राप्त होगा । बहन भाइयों से सामान्य संबंध रहेंगे ।इस सप्ताह आपके लिए 6 फरवरी तथा 11 और 12 फरवरी उत्तम है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने जीवन साथी के उत्तम  स्वास्थ्य के लिए रूद्राष्टक का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन  सोमवार है।

सिंह राशि

अगर आप अविवाहित हैं तो इस सप्ताह विवाह के प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंधों में वृद्धि होगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भाग्य के स्थान पर पुरुषार्थ पर विश्वास करें । अधिकारियों से आपको कम सहयोग प्राप्त होगा । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। । शत्रु दबे रहेंगे ,परंतु समाप्त नहीं होंगे । भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 फरवरी उत्तम और लाभप्रद है ।  6 फरवरी को आपको सावधान होकर कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । इस सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है ।

कन्या राशि

इस सप्ताह आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके जीवन साथी को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी । आपका भी स्वास्थ्य ठीक ठाक रहेगा । दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें ।कचहरी के कार्यों में असफलता मिल सकती है ।भाग्य सामान्य कार्य करेगा । भाग्य से आपको कोई विशेष मदद नहीं प्राप्त हो पाएगी । सन्तान से सहयोग प्राप्त नहीं होगा । इस सप्ताह आपके लिए 9 और 10 फरवरी उत्तम और कार्यों के लिए श्रेष्ठ है ।  7 और 8 फरवरी को आपके कई कार्य नहीं हो पाएंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने कष्टों के निवारण के लिए भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

तुला राशि

इस सप्ताह आपकी संतान आपकी काफी मदद करेगी । संतान को तरक्की भी मिल सकती है ।छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी । परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी । इस सप्ताह आपके सुख में कमी आ सकती है । माताजी को कष्ट हो सकता है । माताजी के कष्ट के लिए आपको सावधान रहना चाहिए । आपके जीवन साथी को भी कष्ट हो सकता है ।  इस सप्ताह आपके लिए 6 फरवरी तथा 11 और 12 फरवरी  उत्तम है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का रुद्राष्टक पाठ के साथ-साथ प्रतिदिन दूध और जल से अभिषेक करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

वृश्चिक राशि

आपको इस सप्ताह जनता में प्रसिद्धि  मिलेगी ।अगर आप जनप्रतिनिधि हैं तो आपके लिए यह सप्ताह अति उत्तम है । आपके सुख में वृद्धि होगी । क्रोध थोड़ा बढ़ेगा । जिससे आपको नुकसान भी हो सकता है । व्यापार सामान्य है । कार्यालय में आपके कार्य हो सकते हैं । आपका भाग्य ठीक है । आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त होगा । शत्रु दबे रहेंगे । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 फरवरी उत्तम लाभदायक है । 11 और 12 फरवरी को आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है । इस सप्ताह आपको चाहिए कि पूरे सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका अपने भाई और बहनों से अच्छा  स्नेह रहेगा । अगर आप चाहेंगे तो भाई बहनों से आपको सहयोग भी प्राप्त होगा । आपके सुख में वृद्धि होगी । संतान का सहयोग आपको प्राप्त नहीं हो पाएगा । शत्रु समाप्त हो सकते हैं । कचहरी के कार्यों में  सफलता मिल सकती है ।आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 9 और 10 फरवरी फलदाई है । 6 फरवरी को आपको सफलता कम प्राप्त होगी । 6 फरवरी को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनि मंदिर में शनिवार को जाकर शनि देव का पूजन करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है ।

मकर राशि

इस सप्ताह आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके जीवनसाथी को कई क्षेत्रों में सफलताएं भी मिल सकती हैं । आपके लिए यह सप्ताह मिले-जुले प्रभाव वाला होगा । संतान से आपको सहयोग कम प्राप्त होगा । धन आने की उम्मीद है । परिश्रम पर भरोसा करें । इस सप्ताह आपके लिए 6 फरवरी तथा 11 और 12 फरवरी उत्तम फलदायक हैं । इस सप्ताह आपको 7 और 8 फरवरी को सावधान रहने की आवश्यकता है ।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । यह सप्ताह आपके पास उत्तम संदेशों को लेकर आ रहा है । अगर आप अविवाहित हैं तो विवाह के अच्छे प्रस्ताव भी आ सकते हैं। प्रेम संबंधों में वृद्धि होगी । भाई बहनों से थोड़ा दुराव हो सकता है । कचहरी के कार्यों में बाधा है । पिछले सप्ताह जैसा ही धन आएगा । भाग्य सामान्य है । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 फरवरी उत्तम है । 6फरवरी तथा 9 और 10 फरवरी को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप पूरे सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का स्वयं पाठ करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मीन राशि

यह सप्ताह आपके लिए उत्तम है । धन आने का योग है । कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है । भाइयों से संबंध सामान्य रहेगा । बहनों से संबंध उत्तम हो सकता है। इस सप्ताह आपका भाग्य उत्तम है । इस सप्ताह आपके लिए 9 और 10 फरवरी शुभ लाभदायक हैं । 9 और 10 फरवरी को आप जो भी कार्य करेंगे उनमें आपको सफलता मिल सकती है । 7 और 8 फरवरी को तथा 11 और 12 फरवरी को आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें ।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments