ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (23 जनवरी से 29 जनवरी 2023) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

एक संत का वचन है:-

दिल में हौसला और जुनून रखिए

सपने छोटे नहीं कुछ बड़े देखिए ।।

क्या फर्क पड़ता है अगर मुश्किलें हैं सपनों के बीच में ।

परिश्रम के साथ भाग्य होगा तो सपने सच भी हो जाएंगे।।

आपके सपनों के सच होने में परिश्रम के साथ-साथ भाग्य का भी योगदान होता है । अगर आपका समय अच्छा चल रहा है , ठीक चल रहा है तो आपके किए हुए कार्यों में  लगातार सफलता मिलती है । और अगर समय खराब है तो आसान कामों में भी बहुत बाधाएं आती है  । राशिफल में आपका समय कब अच्छा होगा और कब अच्छा नहीं होगा बताया जाता है। मैं आपको इस सप्ताह अर्थात 23 जनवरी से 29 जनवरी 2023 एवं  विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 के माघ मास के शुक्ल पक्ष द्वितीया से  अष्टमी तक के  सप्ताह का सप्ताहिक राशिफल को बताने के लिए प्रस्तुत हूं।

 इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा मकर राशि में रहेगा ।उसके उपरांत कुंभ और मीन  राशि से होता हुआ 27 जनवरी को 12:30 रात से मेष राशि में गोचर करेगा । इस पूरे सप्ताह सूर्य मकर राशि में ,मंगल वृष राशि में बुध धनु राशि में गुरु मीन राशि में शनि और शुक्र कुंभ राशि में और राहु मेष राशि में निवास करेंगे।

 आइए और हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपको धन की अच्छी प्राप्ति होगी ।परंतु खर्च भी उसी के हिसाब से होगा । कार्यालय में आपकी अपने अधिकारियों से लड़ाई हो सकती है । कृपया इससे बचें । भाग्य सामान्य है। सन्तान का सहयोग कम प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई में बाधा आएगी । दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें। 23, 28 और 29 जनवरी आपके लिए उपयुक्त हैं। इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी । 26 और 27 जनवरी को आपके कई कार्य असफल हो सकते हैं । अतः 26 और 27 जनवरी को सावधानी पूर्वक कार्य करें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रातः काल स्नान के उपरांत  तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर भगवान सूर्य को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में थोड़ा  सुधार हो सकता है । आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके सभी काम आपके परिश्रम से बनेंगे  । भाग्य आपकी कम मदद करेगा । सुख में वृद्धि हो सकती है ।  क्रोध में वृद्धि होगी ।  इस सप्ताह आपके लिए 24 और 25 जनवरी उत्तम और परिणाम दायक हैं ।  28 और 29 जनवरी को आपके  कार्यों में बहुत बाधाएं आएंगी ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि

आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । आपका भाग्य आपका भरपूर साथ देगा । आपके कई कार्य केवल भाग्य की वजह से हो सकते हैं । शत्रुओं की पराजय हो जाएगी । आपके माता जी को थोड़ा कष्ट हो सकता है । आपके सुख में वृद्धि होगी । इस सप्ताह 26 और 27 जनवरी आपके लिए उत्तम और लाभदायक है । 23 जनवरी को आपको सावधान रहना चाहिए ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गाय को प्रतिदिन हरा चारा खिलाएं ।  सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।

कर्क राशि

आपका स्वास्थ्य ठीक ठाक रहेगा ।  आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है ।   धन कम आएगा । भाग्य उत्तम है ।  कई कामों में आपको एकाएक सफलता मिल सकती है । अधिकारियों से आपकी लड़ाई हो सकती है । पिताजी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है । संतान का सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके लिए 23 , 28 और 29 जनवरी लाभदायक है । ये तीनों तारीखें  आपको हर कार्य में सफलता दायक हैं ।  24 और 25 जनवरी को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा अर्चना करें । सप्ताह का शुभ दिन  सोमवार है ।

सिंह राशि

अविवाहित जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत उत्तम रहेगा ।  विवाह के अच्छे-अच्छे प्रस्ताव आएंगे । परंतु उसमें कुछ बाधा हो सकती है । भाग्य ठीक से आपका कार्य नहीं करेगा । संतान से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी । शत्रुओं की संख्या में वृद्धि होगी । इस सप्ताह आपके लिए 24 और 25 तारीख उत्तम और लाभप्रद है । 23 26 और 27 तारीख को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

कन्या राशि

यह सप्ताह आप और आपके जीवन साथी दोनों के लिए उत्तम है । आपकी संतान को कष्ट हो सकता है । भाग्य अनुकूल नहीं है । परंतु प्रतिकूल भी नहीं है । इस सप्ताह आपके पास अच्छा धन आ सकता है । परंतु आपको इसके लिए बहुत प्रयास करने होंगे । इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 जनवरी श्रेष्ठ हैं । सप्ताह के बाकी दिन आपको सावधान रहना है । सप्ताह के बाकी दिनों में कोई भी कार्य करने के पहले आपको पूरा विचार करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें । अगर आप स्वयं नहीं कर सकते हैं तो किसी विद्वान ब्राह्मणों से कराएं । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।

तुला राशि

यह सप्ताह आपके संतान के लिए अति उत्तम है । उनको इस सप्ताह लाभ मिल सकता है । उनका बहुत अच्छा सहयोग भी आपके  साथ रहेगा । आपके सुख में थोड़ी कमी आएगी ।  जनता से आप की दूरी बढ़ेगी ।   क्रोध की मात्रा कम होगी । दुर्घटनाओं से बचने का उपाय करें । शत्रुओं की संख्या में कमी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 23 , 28 और 29 जनवरी उत्तम और कार्य में सफलता दायक है । 26 और 27 जनवरी को आपको सावधान रहकर कोई कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें तथा वहां पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ भी करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपके सुख में वृद्धि होगी । आप कोई सुख संबंधी सामग्री खरीद भी सकते हैं । आपके संतान के लिए यह सप्ताह उत्तम है । उनका आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । आपके पिताजी का भी स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है । कार्यालय में आपको कष्ट प्राप्त होगा । भाग्य ठीक-ठाक काम करेगा । इस सप्ताह आपके लिए 24 और 25 जनवरी उत्तम है । 28 और 29 जनवरी को सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है ।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका व्यापार उत्तम रहेगा । आपके व्यापार में वृद्धि भी हो सकती है ।  भाग्य थोड़ा कम साथ देगा ।  आपके सुख में वृद्धि होगी । आपके खर्चे में वृद्धि हो सकती है ।  संतान से आपको सहयोग प्राप्त नहीं होगा ।  धन प्राप्ति में बाधाएं आएंगी ।  परंतु आपके परिश्रम के कारण आपके पास धन आएगा ।  इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 जनवरी  किसी भी कार्य करने  के लिए उपयुक्त है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है ।

मकर राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने की अच्छी उम्मीद है । अगर आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो आपके पास धन अच्छी मात्रा में आ सकता है ।आपके स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी हो सकती है । परंतु जीवन साथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा ।  भाइयों के साथ आपके संबंध ठीक रहेंगे । आपको अपनी संतान से कम सहयोग प्राप्त होगा ।  इस सप्ताह आपके लिए 23 तथा 28 और 29 जनवरी लाभदायक है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप कचहरी के मामलों में उलझने का प्रयास न करें । कचहरी के मामलों से दूर रहें ।  धन आने की उम्मीद है । व्यापार अच्छा चलेगा ।  भाग्य आपका साथ देगा ।माताजी को कष्ट हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 24 और 25 जनवरी शुभ और उन्नति प्रदान करने वाले हैं । 23 जनवरी को आपको सावधान रहना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गाय को हरा चारा खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

मीन राशि

इस सप्ताह में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपको सभी तरफ से लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है । धन अच्छी मात्रा में आ सकता है । भाइयों से टकराव होगा । कचहरी के  मामले में आपको लाभ प्राप्त होगा । कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी । आपको अपने संतान से सुख प्राप्त होगा ।इस सप्ताह आपके लिए 26 और 27 जनवरी उपयुक्त एवं फलदायक है । 24 और 25 जनवरी को कोई भी कार्य करने के पहले आपको पूरी तरह से सावधानी बरतना चाहिए ।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें । इस सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट का उपयोग करें और हमें इसके प्रभाव के बारे में बताएं ।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा 🙏🏻

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments