भाव कथा संग्रह  – बँटा हुआ आदमी – डॉ. मुक्ता 

समीक्षक – श्रीमती माधुरी पालावत

बँटा हुआ आदमी (भाव कथा संग्रह) : लेखिका डॉ. मुक्ता,

प्रकाशक – पेसिफिक बुक्स इन्टरनेशनल, 108 फ़र्स्ट फ्लोर, 4832 /24 प्रहलाद स्ट्रीट, अंसारी  रोड़, दरियागंज, नई दिल्ली 110002

मूल्य – 220/…रू.

फ्लिपकार्ट लिंक –  बँटा हुआ आदमी (भाव कथा संग्रह)

 

श्रीमती डॉ. मुक्ता जी की भाव रचनाओं की नवीन कृति है ‘बँटा हुआ आदमी’ स्वत: सिद्ध है । उनका भावुनुभूति का क्षेत्र अधिक सक्रिय है । उनके मानस में जो सहज स्पन्दन हुए है वे लिखती गई । उनकी भावना और संवेदना से प्रेरित यह कृति प्रकाशित हुई है । इसीलिए इस कृति में मणि को निर्मिति की प्रक्रिया पूरी हुई । डॉ. मुक्ता जी ने अपनी अनुभूति विशेषकर अन्तर्निहित भावानुभूति को अक्षरबद्ध किया है और इस प्रकार उनका मन रचनाओं को मणि बना सका है और बिना किसी कलात्मक करतूत या कौशल के स्वयं रचना के एक विशेष रूप या प्रकार में ढ़ल गई जैसे कार्बन हीरा बन गया हो ।

“बँटा हुआ आदमी” जैसी साहित्यिक कृति बौद्धिक तनाव, जटिल संरचना और भाव रहित, संवेग विहीन यांत्रिक सभ्यता के इस दौर में अपनी प्रासंगिकता उपलब्ध कर लेती है ।

डॉ. मुक्ता जी हिन्दी की प्रसिद्ध लेखिका है । साहित्य जगत के लिए अपरिचित नाम नहीं है वरन एक सशक्त हस्ताक्षर है । कथा साहित्य, लेख, व्यंग्य, कविता आदि लेखन में उनका विशेष योगदान है और उनकी वरिष्ठता का साहित्य में पूर्णत: आभास मिलता है । इस नवीन कृति में मानवीय जीवन के जीवंत प्रश्नों को उदघाटित किया है और विवेक जागृत कराने का पुरुषार्थ किया है । इस सन्दर्थ में मुझे किसी महापुरुष की ये पंक्तियां स्मृति में आ रही है-

“जीवन सच्चा सूत्र, उलझ कर अकल बिगाड़े, पक्ष विपक्षी लक्ष, इसे उलझा देता है

यूं दक्ष करे वो आंत गांठ से रक्ष, मूल यारी कारण ताड़े, जीवन सच्चा सूत्र …..”

जब मानव लोक पक्ष…विपक्ष में उलझ जाता है तो एक सरल स्री जिन्दगी को रेशम के धागे में पडी गांठों की तरह उलझा देता है जिससे जीवन का सच्चा सूत्र अर्थात धागा उलझ जाता है और मानव अपनी अकल के बिगड़ जाने के करण सदा परेशान बना रहता है । जीवन को विभीषिकाओं से त्रस्त हर पल स्वयं से जूझते, आत्म संघर्ष करते मुखौटे क्रो धारण करने को विवश हो जात्ता है और ऐसी परिस्थिति में अनबूझ पहेली बनकर जीवन रह जाता है । इससे उसके जीवन में सुख…दुख, खुशी-गम, हंसी-रूदन एक छलावा मात्र हो जाता है । वह हालात का आरा, संवेदन शून्य, अस्तित्वहीन और बँटा हुआ सा प्रतीत होता है । आज जिसे देखो वह उलझनों, परेशानियों में जकड्रा हुआ नजर आता है । उसे जीवन में शिकवा-शिकायतें, तनाव आदि घेर लेते है और जब तक तनाव रहता है सब कुछ असंतुलित, बिखरा-बिखरा, बोझिल सा जीवन लगता है तथा यह खुबसूरत सी जिन्दगी समस्याओं का पिटारा बन कर रह जाती है । दिलों-दिमाग में हर समय चिन्ताओं का धुँआ छाया रहता है ।

(डा. मुक्ता जी हरियाणा साहित्य अकादमी की पूर्व निदेशक एवं  माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत हैं। ) 

वर्तमान में जीवन मूल्य बिखर रहे हैं, अनास्था का बोलबाला बढ़ रहा है, रिश्तों की अहमियत नहीं के बराबर हो गयी है, पारस्परिक स्नेह…सौन्दर्य से वह दूर होता जा रहा है । मानव मशीन बन कर रह गया है । उसके जीवन का ध्येय बस अधिकाधिक धन कमाना व येन…केन अपना रूतबा प्रदर्शित करने में लगा रहता है जिसके लिए वह उचित-अनुचित कार्यों की भी परवाह नहीं करता है परिणाम स्वरूप वह चारों ओर सन्देह, भय, आशंका, अविश्वास व संत्रास में घुला

रहता है । मुक्ता जी द्वारा रचित यह पुस्तक इतनी गहरी व निराली है कि सागर के तत्वों से मुक्ता ला कर देती है । मानव की आशुप्रज्ञा दर्पणवत बनाती है । जीते तो सब ही है लेकिन जीने का अर्थ समझाती है यह पुस्तक न केवल रास्ता बताती है बल्कि मंजिल का साक्षात्कार भी कराती है ।

सभी महापुरुषों ने कहा है “मनुष्य भव दुर्लभ है”, जब इतनी दुर्लभ जिंदगी हमें मिली है तो क्यों न इसका लाभ उठाकर अपना जीवन सार्थक करें । सच तो यह है मानव जीवन जब तक है तब तक चुनौतियों आयेंगी, प्रतिकूलताएं, बाधाएं व परीक्षाएं भी आएंगी ऐसे में इन सबके लिए तैयार रह कर अपने जीवन को सार्थक बनाएँ जैसे सूर्य की किरणे अंधियारे क्रो हरने के लिए हैं वैसे ही हर चुनौती हमारी किस्मत की किताब का नया अध्याय रचने के लिए है । प्राप्त मानव जीवन को सुन्दर तरीके से जीएं । यह पुस्तक जीवन जीने का सही अन्दाज देती है मन की समझ को अनेकायामी विस्तार देती है, सही निर्णय लेने की कुशलता का उपहार देती है । इस कृति में लेखिका ने 118 विषयान्तर्गत क्रमशः ‘विषम परिस्थिति’ से ‘मदर्स डे’ तक रचित की है जो इंगित करते है कि मानव का व्यवहार कैसे संतुलित रह सकता है ।

आज इक्कीसवीं सदी में आधी आबादी के समानाधिकारों व आधी जमीन की मांग छोरों पर है, कानून भी इसका साक्षी बना है, पर हकीकत इसके विपरीत है । आज भी पुरुष वर् औरत/महिला/स्त्री को दोयम दर्जें के रूप में समझता है, जबकि यह ममत्व, वात्सल्य, प्रेम अर्थात् सत्यं शिवम सुन्दरम् को व्याख्यायित करती है । इस कृति की रचियता स्वयं महिला है अतएव इस विषय को उन्होंने गहराई से लेकर अनेकों लेख/अपने भाव पुस्तक में महिमा मंडित किए हैं जो संवेदनशील भावनाओं में उन गहराईयों तक पहुँचने का प्रयास है जो दिखायी तो नहीं देती परन्तु अभाव, पीडा, उपेक्षा और अपेक्षाओं का जाल बुनकर जीवन पथ पर अवरोधक अवश्य खड़े कर देती है । लेखिका ने भाव अभिव्यक्ति और संवाद के माध्यम से वर्तमान के धरातल पर बिखरे हुए प्रश्न, टूटत्ते रिश्ते और अनुभूतियों को ऊंची-नीची भूमि पर छाये छलनामय कोहरे में झांक कर सच्चाई तक पहुंचने का प्रयास किया है ।

‘बँटा हुआ आदमी’ की  ये भाव कथाएँ यथार्थ के तप्त धरातल की निर्ममता और कड़वाहट, दुर्भावनाए, दुश्चिन्ताए, भयावह, विषाक्त वातावरण व पनप रही अनास्था, अजनबीपन, संवेदन शून्यता, स्वार्थपरता व अलगाव की त्रासदी का दस्तावेज है धूल भरे गुब्बारे में गुब्बार में तैरते  बिन्दु हैं, जो समन्वय व सामंजस्य लाने का यथासंभव प्रयास करती हैं जिससे सुन्दर व स्वस्थ समाज का सपना साकार हो सके।

कहते हैं जब समाज टूटता है या बँटता है तो सभ्यता, संस्कृति, मर्यादा और परम्पराएं आँसू बहाती हैं, परिवार टूटता है तो जड़े हिल जाती हैं उसे बाँधे रखने वाली आत्मीयता, अपनापन, रिश्ते-नाते क्रन्दन करके भी अपने आँसुओं का गम अन्दर ही अन्दर पीते रहते है, पर जब व्यक्ति टूटता है तो मानों जीवन का दर्पण ही टूट गया हो, जो फ्रेम में लगा रहकर भी अनेक टुकडों में बँट जाता है तो जीवन के सारे अभाव, अधूरापन, सपने, अपेक्षाएं, आकांक्षाएँ सब कुछ बिखर जाते है । दूर…दूर तक, यदि कोई टुकड़। पाव के बीच में आ गया तो रहे सहे व्यक्तित्व को भी लहुलुहान कर देता है । यदि उठाकर देख लिया तो एक ही दर्पण में अपना चेहरा सैकड़ों टुकडों में बँटा नजर आता है । समझ में नहीं आता कि असली कौन सा है? किसे अपना कहा जाए और आपसी सम्बन्धों को टूटन, बेरूखी,बिगड़ती स्थितियाँ, उलझे हुए मोड़ से सब ओर हताशा का अंधेरा और अकेलापन नजर आता है । इसी आधार पर डॉ. मुक्ता जी ने नवीन कृति की रचना की है।

मैं आशा करती हूँ कि मुक्ता जी की यह कृति ‘बँटा हुआ आदमी’ निश्चय ही बृहद पाठक समुदाय को आकर्षित करने में सफल हो सकेगी । जैसे फटे हुए बादलों के उगने से सूर्य चमकने लगता है वेसे ही कृति को पढ़कर पाठक झूम उठेगा तथा मानवता का कण…कण सुशोभित होगा। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए लेखिका बधाई की पात्र है ।

बँटा हुआ आदमी (भाव कथा संग्रह) : लेखिका डॉ. मुक्ता,

प्रकाशक – पेसिफिक बुक्स इन्टरनेशनल, 108 फ़र्स्ट फ्लोर, 4832 /24 प्रहलाद स्ट्रीट, अंसारी  रोड़, दरियागंज, नई दिल्ली 110002

मूल्य – 220/…रू.

समीक्षक श्रीमति माधुरी पालावत

साभार – जगमग दीपज्योति (मा.), महावीर मार्ग, अलवर (राज ) 30300

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments