सुश्री सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

 

(संस्कारधानी जबलपुर की श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी  की लघुकथाओं का अपना संसार है। आज प्रस्तुत है उनकी पौराणिक कथाओं पर आधारित  कथा – शालिग्राम । )

 

☆ पौराणिक कथाओं पर आधारित कथा – शालिग्राम ☆

 

बरसात का मौसम, मौसमी फलों की बहार। बाजार निकलने पर ठेलों पर काले काले जामुन। सभी का दिल खाने को होता है। जामुन देख हम भी आपको एक पुरानी कथा बता रहे हैं। आप सभी जानते होंगे फिर भी मुझे आप सब के साथ साझा करना अच्छा लग रहा है ।

एक ऋषि का आश्रम जहाँ बहुत सारे शिष्य शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। गांव का एक अनपढ उसे भी गुरूकुल जाने का मन हुआ और साधु संत बनने की इच्छा जागी। माँ से बात कर वह एक दिन पहुंच गया आश्रम  बहुत ही भोला भाला जैसा कोई कह दे मान जाता था। गुरुजी ने उसे रखने से इंकार किया परंतु उसकी सच्ची श्रद्धा देखकर उसे अपने आश्रम में रख लिया।

उन्होंने पूछा “क्या जानते हो?”

बहुत ही सीधे शब्दों में उसने सब बात बता कर गुरु जी से कहा “आप जो काम देंगे वह मैं अवश्य पूरा करूंगा। बदले में मुझे खाना दे दिया कीजिए।”

गुरुजी शालिग्राम प्रभु के बहुत भक्त थे और बड़े छोटे भिन्न-भिन्न प्रकार के  शालिग्राम की स्थापना कर रखे थे। आश्रम में पूरा दिन उनको नहलाना, पूजा करना, टीका चंदन लगाना, फिर जो भी मिले प्रसाद स्वरूप सब को बाँट कर खाना बस बाकी समय भगवान का आराधना कर बैठे रहना वह सब से देखता था। उसको बड़ा सहज लगता था कि बस बैठे-बैठे खाना मिलता है।

एक दिन गुरुजी पास के गांव में शास्त्रार्थ करने गए। जाते समय बाकी शिष्यों को साथ ले गए परंतु इस शिष्य को समझा गए कि “हमारे आते तक सब शालिग्राम भगवान की सेवा करना, नहलाना, चंदन तिलक लगाना और जो भी मिले सब तुम्हारा होगा खा लेना।” शिष्य बड़ा खुश हो गया दो दिनों तक बहुत जमकर खाया भूल गया कि भगवान का भी कुछ काम करना है। तीसरे दिन एकादशी व्रत था। किसी ने कुछ खाने का सामान नहीं लाया पूजा-पाठ तो दूर भूख सताने लगी।

आश्रम के बाहर निकल कर देखा जामुन के पेड़ पर खूब सारे जामुन लगे हैं।  किन्तु, पहुँच से सब बाहर हैं। पत्थर बड़े बड़े थे । उसे निशाना नहीं बन रहा था उसने सोचा इतने सारे शालिग्राम है तो पत्थर ही है बस एक एक उठा जामुन पर दे मारा और भगवान की इच्छा जामुन भी खूब गिरते गए। सब शालिग्राम ऊपर मारने से पास में नदी बह रही थी पानी में जा गिरे। जब पेट भर गया तो उसे ध्यान आया कि गुरु जी आने वाले हैं अब शालिग्राम ढूँढेंगे तो कहाँ से दूँगा। उसने सोचा क्यों ना जामुन में टीका चंदन लगाकर उसी जगह रख दिया जाए। उसने वैसा ही किया। बड़े छोटे जामुन को जगह के अनुसार चंदन लगा कर रख दिया फूल पत्ती चढ़ाकर स्वयं पूजन में बैठ गया। गुरुजी आने पर देखते हैं कि फूल तो ज्यादा मात्रा में चढ़े हैं और पूजन भी विधिवत हो गया है। बहुत खुश हुए दूसरे दिन गुरुजी स्नान कर अपने सभी शालिग्राम को स्नान कराने के लिए उठाया तो देखा कि उठाए देखा कि माखियाँ भिनक रही हैं और शालिग्राम पिचके सूखे गीले पड़े हैं। उन्हें समझते देर न लगी।  फिर भी बुला कर शिष्य को पूछा उसने जवाब दिया “पुनि पुनि चंदन पुनि पुनि पानी ठाकुर गवागे हम का जानी।” उसने कहा आप ही ने उन्हें रोज नहलाने और चंदन टीका के लिए कह गए थे। बार-बार नहलाने से शायद ऐसे हो गए हैं। आपके शालिग्राम और कहीं गए। हमें कुछ नहीं मालूम शिष्य के भोलेपन से गुरुजी को समझते देर न लगी कि जामुन तोड़कर खुद खाया और जामुन को ही रख दिया है पूजा पाठ करके। पर क्या करें ऊपर से कड़क होते गुरु जी ने कहा जाओ  नदी में सब शालिग्राम नहा रहे हैं। सबको निकाल कर ले आओ।

शिष्य गुरु जी की बात मानकर नदी चला गया और खुशी-खुशी लौट आया। यह थी शालिग्राम और जामुन की कहानी।

रामायण में शालिग्राम का वर्णन करते तुलसीदास बताते हैं कि एक समय था नल और नील दोनों भाई ऋषि के आश्रम में शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। बहुत ही चंचल चपल चतुर सभी ऋषियों को हमेशा तंग करना उनका काम था। आश्रम में सभी ऋषि मुनि उनकी दुष्टता से परेशान थे। कहीं भी मौका मिलता सभी के शिवलिंग और शालिग्राम भगवान को नदी में फेंक दिया करते थे। पूजन के समय पर जब अपनी जगह पर शिवलिंग ना पाकर सभी दुखित हो जाते थे। एक दिन ब्रह्म ऋषि आश्रम में तपस्या कर रहे थे। दोनों भाई नल और नील आकर उनका शिवलिंग उठाकर नदी पर फेंक आए। उन्होंने दोनों को श्राप दे दिया ‘जाओ आज के बाद तुम जिस पत्थर को भी या चीज को भी नदी में बहाओगे नदी के ऊपर तैरने लगेगा। ‘ नल नील की शैतानियां बंद हो गई क्योंकि कुछ भी डाल देते तो वह नदी पर और किनारे आ जाता। उन्होंने नादानी में न जाने कितने बानर और ऋषि-मुनियों को उठाकर नदी में फेंका था। फिर क्या था जब भगवान को नदी में डाल देते थे उनका सामान एक किनारे लग जाता था। इसकी वजह से दोनों बहुत व्याकुल थे परंतु प्रभु की इच्छा जब रामावतार में प्रभु राम सीता माता की खोज करने वानर भालू के साथ विराट और अथाह समुद्र को पार करने का और लंका जाने के लिए बहुत ही आशंकित थे कि इतना बड़ा समुद्र कैसे पार किया जाएगा। परंतु तभी उनको विभीषण जी ने बताया कि “प्रभु आपके वानर सेना में नल और नील दो ऐसे वानर हैं जिनके द्वारा फेंके गए पत्थर और चट्टानें पानी पर तैरने लगते हैं इस प्रकार हम इस पर बांध बनाकर जा सकते हैं।”

इसका वर्णन रामायण की निम्न चौपाई में इस प्रकार है:-

 

“नाथ नील नल कपि दो भाई लरिकाई ऋषि आशीष पाई।

तिन्ह के परस किए गिरी भारे तरिहहीं जलधि प्रताप तुम्हारे।”

 

बस फिर क्या था नल नील प्रभु का नाम लिख लिख कर समुद्र पर पत्थर फेंकते गए और रामेश्वरम के ऊपर जो पुल का निर्माण हुआ है वह बन गया। नल नील के द्वारा बनाया गया पुल आज भारतीय संस्कृति को देखने को मिल रहा है। उनका श्राप वरदान बना और आज भारत अखंड में एक रामेश्वरम पुल है।

 

© श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर, मध्य प्रदेश

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments