☆  ई-अभिव्यक्ति के अंतर्गत प्रथम वैज्ञानिक अभिव्यक्ति ☆

श्री अमिताभ श्रीवास्तव

(संस्कारधानी जबलपुर के युवा वैज्ञानिक श्री अमिताभ श्रीवास्तव जी ने टिश स्कूल ऑफ डिजाइन, न्यूयार्क  यूनिवर्सिटी के छात्र ने प्रोग्रामेबल एयर प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया है। इस प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी इस वैज्ञानिक आलेख में दी गई है। )

विज्ञान के क्षेत्र में  श्री अमिताभ जी के ढ़ेरो आविष्कार व उपलब्धियां   https://tinkrmind.me/  पर देखी जा सकती हैं. इसके अतिरिक्त  हम आप सब से  अपेक्षा कराते हैं कि उनके अनुसंधान  कार्य के लिए व्यक्तिगत/आर्थिक/वैज्ञानिक सहयोग के लिए इस लिंक पर क्लिक करें >> 

https://www.crowdsupply.com/tinkrmind/programmable-air#details-top

🍁 भारतीय युवा वैज्ञानिक अमिताभ श्रीवास्तव का आविष्कार – “प्रोग्रेमेबल एयर” अर्थात हृदय की तरह का पंप  🍁

 

श्री अमिताभ श्रीवास्तवजी ने  टिश स्कूल आफ डिजाइन, न्यूयार्क युनिवर्सिटी ,न्यूयार्क से मास्टर्स इन प्रोफेशनल डिजाइन के प्रतिष्ठित कोर्स के दौरान असाधारण उपलब्धि अर्जित करते हुये प्रोग्रामेबल एयर प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया है, साधारण शब्दो में इसका अर्थ यह है कि उनके द्वारा बनाई गई डिवाइस से जब जैसा कमांड कम्प्यूटर द्वारा दिया जाता है तब, प्रोग्राम्ड समय अंतराल पर वह उपकरण जिस मात्रा में प्रोग्राम किया जाता है उतनी मात्रा में हवा लेती या छोड़ती है. यह उपकरण बहुत कम कीमत पर बनाने में अमिताभ को सफलता मिली है. इस उपकरण का उपयोग एयर रोबोटिक्स में तरह तरह से किया जा सकता है.

उदारमना अमिताभ ने बतलाया कि वे इसका कोई पेटेंट नही करवायेंगे, उनका मानना है कि जब हम ओपन सोर्स नालेज का उपयोग करके नये आविष्कार करते हैं तो हमारा यह नैतिक कर्तव्य  है कि हम भी अपने आविष्कार अधिकाधिक लोगो को उपयोग के लिये ओपन सोर्स पर ही सुलभ करवायें जिससे मानवता के कल्याण के लिये विज्ञान का अधिकाधिक प्रयोग हो सके.

शालेय जीवन में हीअमिताभ श्रीवास्तव  नेशनल टेलेंट सर्च व विज्ञान और तकनीकी विभाग द्वारा आयोजित किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में चयनित हुये. आई आई टी में सेलेक्शन के बाद भी , भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलोर  से चार्टर्ड कोर्स में  अति उच्च अंको के साथ उन्होने बी एस की उपाधि प्राप्त की.  इजराईल में युवा वैज्ञानिको की ६ वीं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में उन्होने आई आई एस सी का प्रतिनिधित्व किया. आई ए पी टी द्वारा आयोजित फिजिक्स ओलम्पियाड में अमिताभ ने देश में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर गोल्डन मेडल प्राप्त किया. बोस्टन विश्वविद्यालय से उन्होने इंटर्नशिप पूरी की.

कालेज के दिनो में ही अमिताभ खुद बनाये हुये रिचार्जेबल इलेक्ट्रिक स्केट बोर्ड पर बंगलोर की सड़को पर सफर करते दिखते और सबके कौतुहल का विषय बन जाते, आईबीएन-7 टी वी चैनल ने उनके इस प्रोजेक्ट पर शाबास इण्डिया कार्यक्रम में फिल्म भी दिखलाई थी.

बिना पास गये जंगली हाथियो की ऊंचाई नापने के लिये अमिताभ ने इलेक्ट्रानिक डिवाईस बनाई है. खेतो के भीतरी हिस्सो में फसलो का हाल जानने के लिये अमिताभ ने ड्रोन बनाया. ड्रिप इरीगेशन के इलेक्ट्रानिक कंट्रोल पर अमिताभ को हैकेथान में बेस्ट एंट्री का पुरस्कार दिया गया.

बी एस के तुरंत बाद भारत सरकार से देश के सर्वोच्च १० इनोवेटर्स के रूप में सम्मानित मैडरैट्स गेम्स में अमिताभ ने अपनी आविष्कारी प्रतिभा का परिचय देते हुये विश्व में पहली बार वियरेबल इलेक्ट्रानिक गेम सुपर सूट बनाने में सहयोग किया. इस सूट को मोबाइल की तरह चार्ज किया जा सकता है . इसमें जलती बुझती बत्तियां, अनोखी आवाजें और तरह तरह के गेम्स लोड किये जा सकते हैं. सेनफ्रांसिसको में आयोजित मेकर्स फेस्ट में डिस्कवरी चैनल के  अडेम सेवेज ने भी अमिताभ की अनोखी कल्पना की बहुत प्रशंसा की.

लोकस लाजिस्टिक्स के लिये अमिताभ ने कनसाइनमेंट के मेजरमेंट,  इलेक्ट्रानिकली रिकार्ड करने हेतु उपकरण व प्रोग्राम विकसित करने का काम किया.

देश से युवा वैज्ञानिको का विदेश पलायन एक बड़ी समस्या है. इजराइल जैसे छोटे देश में स्वयं के इनोवेशन हो रहे हैं किन्तु, हमारे देश में हम ब्रेन ड्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं.  अब देश में छोटे छोटे क्षेत्रो में भी मौलिक खोज को बढ़ावा  दिया जाना जरूरी है. वैश्विक स्तर की शिक्षा प्राप्त करके भी युवाओ को देश लौटना बेहद जरूरी है. इसके लिये देश में उन्हें विश्वस्तरीय सुविधायें, रिसर्च का वातावरण देश में ही दिया जाना आवश्यक है.

श्री अमिताभ श्रीवास्तव

द्वारा  इंजी विवेक रंजन श्रीवास्तव, ए १, विद्युत मण्डल कालोनी, रामपुर, जबलपुर

मो ७०००३७५७९८, vivek1959@yahoo.co.in

 

Shri Amitabh’s Important Links : 

ई-अभिव्यक्ति श्री अमिताभ श्रीवास्तव जी को उनकी विशिष्ट उपलब्धियों  एवं भविष्य  में  सतत सफलता के लिए  हार्दिक शुभकामनायें देता है । 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *